जाने गुजरात के बारे में कुछ रोचक तथ्य

गुजरात भारत के सबसे विकसित राज्यों में से एक है। ये भारत के पश्चमी भाग में पड़ता है। इसका क्षेत्र फल 1,960,24 स्क्वायर किलोमीटर है।  गुजरात की कुल आबादी का 88 % लोग हिन्दू, 10 % लोग मुस्लिम और 2 % लोग अन्य धर्म के है। गुजरात का समुद्र तट लगभग 1600 किलोमीटर है जो कि भारत में सबसे जयादा बड़ा है।
भारत का पहला बंदरगाह गुजरात के लोथल शहर में बनाया गया था। गुजरात के सभी गावो में बिजली मौजूद है। गुजरात में 17 हवाई अड्डे है। दुनिया के 80 % हीरे सूरत में पोलिश किये जाते है। एशिया का सबसे जयादा हरयाली वाला शहर गांधीनगर है।
पहले गुजरात की राजधानी अहमदाबाद थी पर बाद में बदल कर गांधीनगर कर दी गयी थी। भारत में अन्य राज्यों के मुकाबले गुजरात में सबसे जयादा शाकाहारी लोग रहते है।दूध का फेमस अमूल ब्रैड गुजरात से ही है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड आयल रिफाइनरी गुजरात के जाम नगर में है। गुजरात में शराब पर बैन लगा हुआ है।


गुजरात में रुई का उत्पादन भी होता है जिसमे ये पूरे भारत में नंबर एक स्थान पर है। इसके अलावा ये दूध और नमक के उत्पादन में भी पूरे भारत में नंबर एक स्थान पर है। गिर नेशनल पार्क एक मात्र ऐसी जगह है जहाँ एशियाई टाइगर पाए जाते है।  
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =