latest lifestyle

कीटो डाइट से कैसे करें वज़न कण्ट्रोल

latest lifestyle

बढ़ता वजन आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है और इसके पीछे है हमारा लाइफस्टाइल। शहरों में ये समस्या गांव के मुकाबले ज्यादा गंभीर है। आज हम आपको कीटो डाइट के बारें में बताने जा रहें हैं जिसके द्वारा आप बड़ी ही आसानी और जल्द ही अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारें में विस्तार से।

सबसे पहले आप अपना डेली मील प्लान बनाएं। आप वेज या नॉन वेज कोई सा भी डाइट प्लान बना सकते हैं। हम आपको आज वेज कीटो डाइट प्लान बताने जा रहें हैं। ये कीटो डाइट प्लान 1600 कैलोरीज का डाइट प्लान है।

कुछ लोग सोचते हैं की डाइट में फैट्स को शामिल नहीं करना चाहिए। पर हम आपको बता दें की हम 75% फैट्स रिच कीटो डाइट बताने जा रहें हैं। और यकीन मानिए इससे आपका वजन बड़ी ही तेज़ी से कण्ट्रोल होता है। हाँ अगर आपको कीटो डाइट से कोई परेशानी होने लगे तो आप डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं।

इस डाइट में 75% फैट्स के लिए आप को इसमें लगभग 1200 कैलोरीज चाहिए होंगी। ब्रेकफास्ट के लिए आप 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर के साथ 30ml एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट या ओलिव आयल का प्रयोग करें। इसके अलावा आप 200 gm पनीर भी शामिल कर लें। इससे आप देसी घी में फ्राई भी कर सकते हैं। जिसे दो मील्स में शामिल करें। इसके अलावा आप सलाद जितना ज्यादा हो सके उतना खाएं। आप खीरा, ककड़ी आदि लें। आप नीम्बू और नमक का प्रयोग भी जरूर करें।

ध्यान रहे की आपको एक बार में ज्यादा नहीं खाना है। बल्कि थोड़ा थोड़ा कर के भूख लगने पर खाना है। अगर चक्कर आने लगे तो आप नीम्बू पानी पिएं।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =