krishan janmashtamai

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी: जाने किस दिन मनाई जायेगी 2 या 3 सितम्बर

krishan janmashtamai

श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार हर साल हिन्दुओ में बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन हिन्दू मान्यता के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। यह त्यौहार भाद्र माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है। इस साल ये त्यौहार 2 और 3 सितम्बर को मनाया जाएगा। जो गृहस्त हैं वो इस बार रविवार 2 तारीख को मनाएंगे क्यूंकि रोहिणी नक्षत्र 2 सितम्बर की तारीख की रात में ही मिल रहा है। बाकी लोग 3 तारीख को मनाएंगे।

इस साल यह भगवान श्री कृष्ण की 5245 वीं जयंती होगी। जन्माष्टमी में रात 12 बजे भगवान का जन्म मनाया जाता है। श्री कृष्ण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। इस दिन भक्त पूरे दिन उपवास रखते हैं और रात में प्रसाद ग्रहण करने के उपरान्त ही व्रत तोड़ते हैं।

अगर आप का भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी से जुड़ा कोई संस्मरण हो तो कमेंट कर के बताएं।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =