Ganesh Chaturth

जाने गणेश चतुर्थी का महत्त्व

Ganesh Chaturth

भगवान गणेश का हिन्दू धर्म में बड़ा ही महत्त्व है। किसी भी शुभ कार्य में या पूजा में सबसे पहले भगवान की पूजा की जाती है। गणेश जी की सवारी मूषक (चूहा) है। भगवान गणेश को मोदक (लडडू) का भोग लगता है।

भगवान गणेश से जुड़ा सबसे बड़ा त्यौहार होता है गणेश चतुर्थी। इस दिन भक्त जन अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना करते हैं और अनंत चौदस के दिन उनका विसर्जन किया जाता है। जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा से भगवान गणेश की पूजा करता है उसे मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। अब हम आपको भगवान गणेश के 11 लोकप्रिय नाम उसके अर्थ दे साथ बताने जा रहें हैं।

लम्बोदर : बड़े पेट वाले

एकदन्त : एक दांत वाले

एकाक्षर : एकल अक्षर

बालगणपति : सबसे प्रिय बालक

बुद्धिनाथ : बुद्धि के भगवान

गौरीसुत : माता गौरी के पुत्र

गजकर्ण : हाथी की तरह आंखें वाला

गजवक्र : हाथी की सूंड वाला

गणपति : सभी गणों के मालिक

लम्बकर्ण : बड़े कान वाले

गजानन : हाथी के मुख वाले भगवान

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =