National Law Day crime against women

यूं तो दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों की वकालत की जाती है। लेकिन आज भी कुछ देश ऐसे हैं जहां पर महिलाओं के खिलाफ अजीबो गरीब कानून बने हुए हैं। आज हम आप को इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

लेबनान और माल्टा जैसे देशों में अगर कोई व्यक्ति किसी महिला का अपहरण करके उससे शादी कर ले तो उस व्यक्ति पर कोई भी अपराधिक मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है। हालांकि इस कानून के मुताबिक वह व्यक्ति अगले 5 साल से पहले महिला से तलाक नहीं ले सकता है। लेकिन फिर भी यह महिलाओं के खिलाफ बड़ा ही अजीब कानून है। हालांकि कुछ सामाजिक संगठन इस कानून को खत्म करने की मांग पिछले कुछ वक्त से कर रहे हैं। लेकिन अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

इसके अलावा मिशीगन शहर में भी एक अजीब कानून महिलाओं के खिलाफ बना हुआ है। इस कानून के मुताबिक अगर कोई महिला सड़क पर जा रही है और सड़क पर कोई गड्ढा आ जाए, तो वह महिला अपनी स्कर्ट 3 इंच से ज्यादा पर नहीं उठा सकती है। अगर वह इससे ज्यादा स्कर्ट ऊपर उठती है तो यह अपराध की श्रेणी में आता है।

आपका क्या कहना है महिलाओं के खिलाफ इन अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में अपनी राय कमेंट करके बताएं।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

जानिए महिलाओं के खिलाफ अजीब कानून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + ten =