ekaansh nielit event

नाइलिट ने सिखाए छात्राओं को साइबर अपराधों से बचने के गुर

ekaansh nielit event
राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) हरिद्वार के द्वारा दिनांक 14.05.2019 को राजकीय कन्या इंटर काॅलेज, ज्वालापुर  में साइबर सुरक्षा विषय पर बालिकाओं को जागरूक करने हेतू एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्या, श्रीमति पूनम राणा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और सभी उपस्थित शिक्षकों व छात्राओं को संबोधित करते हुए वर्तमान में सूचना प्रोद्योगिकी एवं साइबर अपराध की जानकारी के महत्व पर बल दिया।

नाइलिट के प्रभारी निदेशक श्री अनुराग कुमार ने बताया की जैसे-जैसे सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तकनीकी विकास हो रहा है, उसी के साथ समाज में साइबर अपराध एवं व्यक्तिगत सूचना चोरी से संबंधित वारदातों की संख्या में भी इज़ाफ़ा होता जा रहा है। ऐसे में यह आवश्यक हो गया है कि हम सब साइबर सुरक्षा से संबंधित महत्वूर्ण बिंदुओं से समाज को जागरूक बनाएं ताकि समाज का कोई भी व्यक्ति हैकर्स या साइबर अपराधी के चुंगल में न फंसे।

नाइलिट के श्री जगजीत सिंह ने बेटियों को साइबर अपराधों से बचाने के लिए और साइबर सुरक्षित बनाने के लिए 15 महत्वपूर्ण सूत्रों की जानकारी दी, जैसे – डेबिट कार्ड क्लोनिंग, सोशल ट्रोलिंग, कैमरा हैकिंग, डेटिंग वेबसाइट, प्रोफाइल हैकिंग, पिक्चर मोर्फिंग, साइबर स्टाकिंग, जाॅब काॅल लेटर फ्रॉड इत्यादि।

ekaansh nielit event

      नाइलिट के ही श्री निखिल रंजन द्वारा सिडकुल में स्थित नाइलिट के हरिद्वार रीजनल सेंटर पर संचालित विभिन्न डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रमों तथा अन्य रोजगार परख कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने यह भी बताया की नाइलिट के सिडकुल हरिद्वार स्थित केंद्र पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र एवं छात्राओं को निशुल्क शिक्षा एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है।

      कार्यक्रम के दौरान राजकीय बालिका इंटर काॅलेज की शिक्षिकाएं श्रीमति मीना, अजंना, अनु सिंह, सीमा गुसाईं आदि तथा नाईलिट के सुशील कुमार, गीतिका पाॅल उपस्थित रहे और कार्यक्रम में उत्साह के साथ भाग लिया।

ekaansh nielit event

      कार्यशाला के दौरान डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा के ऊपर एक क्विज का भी आयोजन किया गया, जिसमें काॅलेज की छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। क्विज में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं क्रमशः निशा, खुशबू एवं शहगुल को नाइलिट के द्वारा स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =