trai new rules, #ekaansh

बदलने वाले हैं लैंड्लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के नियम

trai new rules, #ekaansh

1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर बात करने के लिए नए नियम लागू होने जा रहे हैं। इन नियमों को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ने भी अपनी मंजूरी दे दी है। नए नियमों के अनुसार देशभर में किसी भी मोबाइल नंबर पर अगर आप अपने मोबाइल नंबर से कॉल करते हैं, तो आपको सबसे पहले 0 लगाना पड़ेगा।

दरअसल यह व्यवस्था इसलिए लागू की गई है, जिससे कि भविष्य में टेलीकॉम कंपनियों को अधिक नंबर जनरेट करने की सुविधा मिल सके। मौजूदा समय में जितनी तेजी के साथ मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह कदम क्रांतिकारी सिद्ध होगा। आने वाले समय में दूरसंचार कंपनियां अपने मोबाइल नंबर को 11 अंकों का भी कर सकते हैं। आपके क्या विचार हैं ट्राई के नए नियम के बारे में अपने विचारों को कमेंट सेक्शन में जरूर व्यक्त करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − three =