sleeping hours, #ekaansh

(Image Source : Google)

पर्याप्त नींद प्राप्त करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह हमारी त्वचा और चेहरे की चमक में वृद्धि करता है। अध्ययन के अनुसार 40% से अधिक वयस्क अनिद्रा से पीड़ित हैं। नींद की कमी एक सार्वजनिक स्वास्थ्य महामारी है। आपकी प्राथमिकता में पर्याप्त नींद लेना होना चाहिए। अगर आप की नींद कम है तो आप कई तरह की बिमारियों से ग्रसित हो सकते है जैसे की वजन बढ़ना, प्रतिरक्षा प्रणाली, उच्च रक्तचाप, स्मृति की हानि, स्ट्रोक, हृदय रोग और अन्य कई समस्याएं हो सकती है। अपनी उम्र के आधार पर जाँच करें की आपको कितनी नींद के घंटे की आवश्यकता होती है ।  

नवजात शिशु

नवजात शिशु कि 0 (शून्य) से 3 महीने की एक आयु वर्ग के अंतर्गत आता है| नींद की कम से कम 14 से 17 घंटे की आवश्यकता है। यदि इससे कम घंटे मिल रहे हैं तो यही कारण है कि फिर यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है।   # शिशुओं शिशु का आयु वर्ग है 4 से 11 महीने और उसे आवश्यकता है 12 से 15 घंटे की नींद की| बच्चों को यही उचित नींद लेनी चाहिए यह उनकी देखभाल के अंतर्गत आता है।  

छोटे बच्चे

1 से 2 वर्ष के छोटे बच्चे इस आयु वर्ग के अंतर्गत आते है | इन्हे नींद की कम से कम 11 से 14 घंटे की आवश्यकता है। इससे उन्हें कुछ शारीरिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए आसानी होती है।  

प्री-स्कूल बच्चे

प्री स्कूल के बच्चों का आयु वर्ग 3 से 5 वर्ष के अंतर्गत आता है | इन्हे नींद की 10 से 13 घंटे की आवश्यकता है। उनके घर का काम या फिर स्कूल का काम पूरा करने के लिए उनकी नींद के समय में कटौती न करें।  

स्कूल उम्र बच्चे

स्कूल जाने की उम्र के बच्चे आयु वर्ग के अंतर्गत आता है 6 से 12 साल| इन्हे सोने के लिए 10 से 13 घंटे की आवश्यकता है। एक उचित समय सारणी बनाए रखें जिसमे अध्ययन के लिए, खेल के लिए और सोने के लिए समय हो ।  

किशोर

किशोर आयु वर्ग 13 से 17 साल के अंतर्गत आता है| इन्हे सोने की 8 से 10 घंटे की आवश्यकता है। यह किशोरावस्था की उम्र है, इसलिए उनमे हार्मोनल परिवर्तन शुरू होता है, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा नींद की आवशयकता होती है।  

युवा वयस्कों

युवा वयस्क आयु वर्ग के 18 से 25 वर्ष अंतर्गत आता है| इन्हे सोने के 7 से 9 घंटे की आवश्यकता है। इनकी सोशल एक्टिविटी ज्यादा होने के कारण ज्यादा नींद की आवशयकता होती है।  

वयस्क

वयस्क आयु वर्ग 25 से 64 वर्ष के अंतर्गत आता है| इन्हे सोने की 7 से 9 घंटे की आवश्यकता है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप उचित और पुरी नींद ले रहे है ।  

सीनियर सिटीजन

सीनियर सिटीजन आयु वर्ग 65 + साल के अंतर्गत आता है| इन्हे सोने की 7 से 8 घंटे की आवश्यकता है। यदि इस वर्ग के लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

जाने आपको अपनी उम्र के अनुसार कितनी नींद की ज़रूरत है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 3 =