IYD2021, yog diwas 2021, yog divas, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
|

योग दिवस (IYD 2021): विटामिन सप्लिमेंट्स का सेवन करें या नहीं ?

IYD2021, yog diwas 2021, yog divas, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
Image Source: Pexels

भारत में बहुत से लोग अपने डाइट में विटामिन सप्लिमेंट्स का सेवन करते हैं । पर क्या यह एक अच्छा उपाय है विटामिन की कमी को पूरा करने का ? क्या इससे हमारे स्वास्थ्य पर कोई कुप्रभाव भी पड़ता है ? आज हम इसी के बारें में जानकारी साझा करने जा रहें हैं ।

सबसे पहले तो आपको कोशिश करनी चाहिए की ज्यादा से ज्यादा विटामिन या नुट्रिशन आपको नैचुरल या प्रकृतिक तरीके से ही लेना चाहिए । हाँ कुछ जगह पर स्वयं डॉक्टर भी विटामिन सप्लिमेंट्स लेने के लिए कहते हैं जैसे की उन महिलाओं के लिए जो की अपने बच्चों को ब्रेस्ट फीडिंग दे रही होती हैं । क्यूंकी कई बार उन्हे सम्पूर्ण विटामिन डाइट दे द्वारा नहीं मिल पाते हैं ।

जिन लोगों को फूड एलेर्जी होती हैं उन्हे विटामिन सप्लिमेंट्स लेने के लिए कहा जाता है । जो मरीज गंभीर बीमारियों से ग्रसित है उन्हे भी विटामिन सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है ।

आपको बता दें विटामिन सप्लिमेंट्स को कभी भी हम प्रकृतिक खाद्य पदार्थों से बदल नहीं सकते हैं । जितना ज्यादा पौष्टिक तत्व फल, सब्जियों और दालों के खाने से मिलते हैं उतना हमे विटामिन सप्लिमेंट्स से नहीं मिल पाता । साथ ही कुछ लोगो को विटामिन सप्लिमेंट्स सूट भी नहीं करते ।

कुछ लोग विटामिन सप्लिमेंट्स के साथ जंक फूड भी खाते रहते हैं । उनको लगता है की शरीर में जो विटामिन और प्रोटीन की कमी है उसे वो विटामिन सप्लिमेंट्स या पोडर डाइट से पूरा कर लेंगे । जबकि यह किसी भी दृष्टि से सही नहीं है । विटामिन सप्लिमेंट्स आपकी हेल्दी डाइट का रिपलसमेंट नहीं होता है । विटामिन सप्लिमेंट्स कुछ हद तक ही आपकी बॉडी को सपोर्ट करते हैं ।

इसीलिए कोशिश करें की आप अपनी डाइट को सुधरें । साथ ही फ़िज़िकल वर्क आउट पर फोकस करें । विटामिन D के लिए सूरज की रोशनी लें । और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें ।

अंत में आप सभी को अंतराष्ट्रीय योगा दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएँ । एकांश (#ekaansh) ब्लॉग की पूरी टीम की तरफ से हम आप सभी के स्वस्थ और मंगल जीवन की कामना करते हैं ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 14 =