Image Source: Indulgence

जैसा की सभी जानते हैं कि सनातन धर्म में समुन्द्रशास्त्र का विशेष स्थान है । व्यक्ति को अपने जीवन में छोटी सी छोटी बात का समुन्द्र शस्त्र के द्वारा पता चल सकता है । साथ ही इसके द्वारा भविष्य का सटीक अनुमान भी लगाया जा सकता है । ऐसी मान्यता है कि समुन्द्रशास्त्र को लक्ष्मी जी ने भगवान विष्णु को सुनाया था । उसी दौरान समुन्द्र देव ने भी इसे सुन लिया था और इसका प्रचार प्रसार किया था । इसी लिए इसे समुन्द्र शास्त्र भी कहते हैं ।

समुन्द्र शास्त्र के अनुसार अगर व्यक्ति के हाथों के नाखूनो पर मौजूद अर्ध चंद्राकार निशान बहुत ही शुभ होता है । अनामिका उंगली (ring finger) के नाखून पर अर्धचंद्र को बहुत ही शुभ माना जाता है । ऐसा व्यक्ति समाज में मान-सम्मान प्राप्त करता है । साथ ही ऐसे व्यक्ति को परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होती है । भविष्य में ऐसे व्यक्ति को कोई बड़ा पुरस्कार भी प्राप्त हो सकता है ।

जिन व्यक्तियों कि मध्यमा उंगली (middle finger) में अर्ध चंद्राकार निशान होते हैं ऐसे व्यक्ति को कारोबार में बहुत अधिक सफलता प्राप्त होती है । ऐसा व्यक्ति मशीनों के काम में बहुत ही निपुण होते है ।

जिन व्यक्तियों के तर्जनी उंगली (index finger) के नाखूनो पर अर्ध चंद्राकार आकृति बनती है, ऐसे व्यक्ति को जीवन में बहुत तरक्की मिलती है । ऐसा व्यक्ति व्यापार और नौकरी जो भी कार्य करता है उसमे सफलता प्राप्त होती है ।

जिन व्यक्तियों के अंगूठे (thumb) के नाखूनो पर अर्ध चंद्राकार आकृति होती है वह व्यक्ति बहुत ही बुद्धिमान होने के साथ लीडर बनने की काबलियत भी रखता है । ऐसे लोग आगे चलकर अच्छे वक्ता बनते है और दूसरों को भी प्रभावित करते है ।

अगर किसी व्यक्ति के कनिष्ठा उंगली (baby finger) के नाखूनो पर अर्ध चंद्राकार आकृति बनती है तो वह भी शुभ होती है । ऐसा व्यक्ति अपने जीवन की हर परेशानी से पार पा लेता है । इन लोगों का भाग्य बहुत ही बलवान होता है । इन्हे जीवन में दुख कम ही मिलता है ।

यदि व्यक्ति के हर उंगली पर अर्ध चंद्राकार मौजूद होता है और उसकी उंगली लंबी होती है तो ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में संघर्ष कर के ही आगे बढ़ते हैं और अपनी क्षमताओ को और अधिक विकसित करते है । ये लोग कर्म में विश्वास रखने वाले होते है ।

जिन व्यक्तियों के किसी भी उंगली पर अर्ध चंद्राकार का निशान नहीं होता है वो लोग बहुत ही क्रोधी स्वभाव वाले होते हैं । हालांकि यह लोग बहुत ही कार्यकुशल प्रवृति के होते है । इन्हे जीवन में सफलता पाने के लिए कम मेहनत करनी पड़ती है ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

अगर आपके नाखूनो पर भी है अर्ध चंद्राकार निशान तो जरूर पढ़े!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 14 =