घर में कलह-कलेश का कारण कहीं आप की यह गलतियाँ तो नहीं?, ghar ka kalesh kaise dur karien, ekaansh blog post, #ekaansh, #ekaanshastro
|

घर में कलह-कलेश का कारण कहीं आप की यह गलतियाँ तो नहीं?

Image Source: Google Search

हम लोग चाहते हैं कि हम और हमारा परिवार किसी भी तरह की मुसीबतों और परेशानियों से बचा रहे। परन्तु कभी-कभी हम अपनी नासमझी की वजह से ही मुसीबतों को खुद ही न्योता दे देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन वस्तुओं के बारें में जिन्हे आप अपने घर के मंदिर में रखने की वजह से परेशान रहते हैं । कोशिश करें कि इन वस्तुओं को अपने मंदिर से जल्द से जल्द हटा लें।

1. हमे अपने घर के मंदिर को वास्तु दोष से मुक्त रखना चाहिए। घर के मंदिर या पूजाघर में एक ही भगवान की दो फोटो या प्रतिमा न लगाएं।

2. साथ ही मंदिर की दिशा पूर्व या उत्तर में होनी चाहिए।

3. पूजाघर में पूजा के लिए दो शंख कभी भी न रखें। दो शंख होने के कारण घर में कलेश बना रहता है।

4. पूजाघर के आस-पास शौचालय भी न हो। पूजाघर के आस पास सफाई का खास ख्याल रखें।

5. अगर आपके घर का मंदिर आपके रसोई घर में है तो इसे भी वास्तु के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। इसे तुरंत घर में कहीं और स्थापित करें।

6. घर की सीढ़ियों के नीचे या स्टोर रूम में भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए।

7. अपने घर के मंदिर में बड़ी-बड़ी प्रतिमा स्थापित नहीं करनी चाहिए।

8. अगर आप घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना करना चाहते हैं, तो इसका आकर आपके अंगूठे के आकार से बड़ा न हो। एक मंदिर में दो शिवलिंग कभी न रखें।

9. एक ही घर में दो मंदिर न हो।

10. अपने पूजाघर में कोई भी खंडित मूर्ति न रखें। समय-समय पर आप मूर्तियों को चेक भी करते रहें। आपके घर में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति या तस्वीरों की संख्या 3, 5 या 7 में न हो।

11. पूजा करते वक़्त गंगाजल का प्रयोग करना चाहिए।

अगर आप अपने घर में खासकर मंदिर से जुड़ी इन बातों का विशेष ध्यान रखेंगे तो निश्चित रूप से आप के घर से कलह कलेश दूर होंगे ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 13 =