ekaansh, #ekaansh, ekaanshastro, ekaansh astro, #ekaanshastro, ekaansh blog post, ganeshaspeaks, aapkesawaal, #aapkesawaal, #niikhiil,niikhiil, rashifal, jyotish, horoscope,

कहीं आपका अंगूठा भी तो बुद्धिमान लोगों वाली श्रेणी में नहीं आता!

ekaansh, #ekaansh, ekaanshastro, ekaansh astro, #ekaanshastro, ekaansh blog post, ganeshaspeaks, aapkesawaal, #aapkesawaal, #niikhiil,niikhiil, rashifal, jyotish, horoscope,
Image Source: Pxfuel

ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत आपके हाथ की रेखाएं आपके भविष्य के बारे में बहुत कुछ बताती है। पर क्या आप जानते हैं की आपके हाथ का अंगूठा भी आपके व्यक्तित्व और भविष्य के बारें में बहुत कुछ बताता है। आज हम आपसे इसी के बारें में बताने जा रहें हैं ।

आपने यह तो देखा ही होगा की आपके हाथों की उंगलिया तीन हिस्सों में होती है जबकि आपके अंगूठे केवल दो ही हिस्सों में होते हैं। अंगूठे का निचला हिस्सा यह बताता है की जातक कितना बुद्धिमान है, जबकि अंगूठे का ऊपरी हिस्सा उसके जीवन और कार्यों के प्रति उसकी गंभीरता को दर्शाता है।

अगर किसी के अंगूठे का ऊपरी हिस्सा निचले हिस्से से छोटा है तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही बुद्दिमान और सजग माना जाता है। ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में बहुत ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करता है। तथा अपने सारे निर्णय सोच समझ कर लेता है।

अगर सही और सवश्रेष्ठ अंगूठे की बात करें तो वह न तो अधिक लचीला होना चाहिए और न ही अधिक कठोर। अंगूठे की लम्बाई भी आपके हाथ की तर्जनी के पहले हिस्से तक की होनी चाहिए। ऐसे अंगूठे वाला व्यक्ति बहुत ही ताकतवर और बुद्धिमान माना जाता है।

जिस किसी व्यक्ति का अंगूठा सख्त, कड़ा और सीधा होता है, तो माना जाता है कि वह व्यक्ति अपने जीवन में उसूलों के पक्के होते हैं। ऐसे लोग सकारात्मक सोच वाले भी होते हैं।

जिस किसी के हाथ का अंगूठा उसकी उँगलियों से ज्यादा छोटा नहीं होता वो लोग समाज की अगुवाई करते हैं। ऐसे लोग नेता भी बन सकते हैं। इनका स्वाभाव बहुत ही आकर्षक होता है।

जिन व्यक्तियों के हाथ का अंगूठा छोटा होता है वो निर्णय लेने में अक्षम होते हैं। ऐसे व्यक्तियों को प्यार में भी सफलता प्राप्त नहीं होती। ऐसे लोग दूसरों की कही सुनी बातों में भी यकीन कर लेते हैं।

जिन व्यक्तिओं के अंगूठे ऊपर से मोठे होते हैं वो अपने फैसलों को लेकर अडिग रहते है। जबकि जिन व्यक्तियों के अंगूठे का आकार चकोर होता है वो बड़े ही खर्चीले स्वाभाव के होते है।

जिन व्यक्तियों के हाथ का अंगूठा नहीं मुड़ता वो बड़े ही कठोर स्वाभाव के होते है। ऐसे व्यक्ति बदलाव को स्वीकार नहीं कर पाते। जबकि जिनके अंगूठे आसानी से पीछे मुड़ जाते है ऐसे व्यक्ति स्वयं को किसी भी परिस्थिति में आसानी से ढाल लेते है। ऐसे लोग बड़े दयालु किस्म के होते है। आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी रोचक लगी होगी ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमे फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + fourteen =