dusshera 2021, ekaansh, #ekaansh, ekaanshastro, ekaansh astro, #ekaanshastro, ekaansh blog post, ganeshaspeaks, aapkesawaal, #aapkesawaal, #niikhiil,niikhiil, rashifal, jyotish, horoscope,
Image Source: Google Search

दोस्तों जैसा की सर्वविदित है कि बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा या विजयदशमी इस बार गुरुवार, 15 अक्टूबर 2021 के दिन मनाई जाएगी। ऐसी मान्यता है कि इस दिन या कहें इस तिथि पर भगवान श्रीराम ने दैत्यराज रावण का वध किया था और उसको मुक्ति दिलाई थी।

इसी पर्व को पूरे भारतवर्ष में बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में तथा उसके प्रतीक के रूप में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। दशहरे के दिन संध्या काल में रावण के पुतले का दहन भी होता है जबकि कुछ जगह पर मेला भी लगाया जाता है।

अगर दक्षिण भारत की बात की जाए जैसे की मैसूर इत्यादि वहां पर इस तरह से आयोजन न करके बल्कि वहां के जो राजा हैं उनके द्वारा विजयदशमी का अलग ही तरीके से पूजा पाठ किया जाता है। उनके महल को भव्यता के साथ सजाया जाता है। रोशनी की जाती है। भारत में विभिन्न प्रांतों में अलग तरीके से दशहरा मनाया जाता है।

हम अपने ब्लॉग की और से आप सभी को विजयदशमी की हार्दिक शुभकामनाएं। आशा करते हैं की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। आप अपनी राय जरूर कमेंट कर के साझा करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमे फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

क्यों और कैसे: जाने दशहरा से जुड़ी रोचक जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =

error: Content is protected !!