|

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति के दिन बन रहा है महासंयोग जाने इसका पौराणिक महत्त्व

मकर संक्रांति (Makar sankranti 2022) के दिन यानि 15 जनवरी को इस साल महासंयोग बन रहा है। इस बार 100 सालों के बाद एक बहुत बड़ा महासंयोग है। जिसके कारण इसका पौराणिक महत्त्व बहुत ही अधिक बढ़ जाता है। मकर संक्रांति इस बार शुभ योग में पड़ रही है। धार्मिक रूप से ये बहुत ही शुभ होता है। इस बार अगर मकर संक्रन्ति पर आप दान पुण्य करेंगे तो आप को भगवान की कृपा मिलेगी। इस दिन खिचड़ी और तिल के दान का विशेष महत्त्व है। इस दिन किये गए दान का फल अक्षय होता है।

अगर आप मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान करते हैं तो पुराणों के मुताबिक आपको सात अश्वमेघ यज्ञ के बराबर पुण्य के प्राप्ति होती है। मकर संक्रांति के दिन आप गायत्री मंत्र का जाप भी अवश्य करें। अगर आप इसे सूर्योदय से पहले करेंगे तो ये और भी फलदायक होगा।

मकर संक्रांति के दिन आप को अपने परिवार जानो और पूर्वजों के नाम पर दान जरूर निकलना चाहिए। अगर आप गाये को इस दिन चारा खिलाते हैं तो ये सर्वोत्तम है। आप इस दिन अपनी शक्ति और सामर्थ के अनुसार गणपति को तिल, माँ लक्ष्मी को शहद, भगवान शंकर को चावल तथा कृष्ण भगवान को माखन का दान करना चाहिए। इससे आपको विशेष फल प्राप्त होगा।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 7 =