’’आजादी का अमृत महोत्सव’’ के उपलक्ष्य में देहरादून के होटल पेसेफिक में आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी ’’राइज इन उत्तराखंड’’ में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट), हरिद्वार द्वारा प्रतिभाग किया गया। नाइलिट हरिद्वार के श्री वरूण मिश्रा और श्री अर्पित गुप्ता द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी को गुलदस्ता देकर अभिवादन किया गया और उन्हें नाइलिट हरिद्वार द्वारा राज्य में एडवांस तकनीकी एवं रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के संचालन द्वारा राज्य के विकास में योगदान से भी अवगत कराया।

 इस अवसर पर सरकारी अधिकारियों, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, प्रोफेसरों और विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के शिक्षकों एवं छात्रों द्वारा प्रदर्शनी का दौरा किया गया। नाइलिट हरिद्वार के द्वारा प्रदर्शनी में प्रस्तुत आई.ओ.टी आधारित होम ओटो मेशन सिस्टम और आई.ओ.टी आधारित कार पार्किंग सिस्टम मॉडल को प्रदर्शनी में आये छात्रों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा बहुत सराहा गया। इस दौरान प्रदर्शनी में उपस्थित सभी लोग काफी उत्साहित दिखे। 

नाइलिट की सुश्री उज्जवल वोहरा तथा सुश्री श्रुति दुबे ने वहां उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को नाइलिट हरिद्वार द्वारा संचालित किए जाने वाले समर ट्रेनिंग, इन्डस्ट्रीयल ट्रेनिंग एवं एडवांस ट्रेनिंग कोर्सेस के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह कोर्सेस फ्यूचर ओरिएंटेड होने के साथ-साथ रोजगार परक भी हैं।

नाइलेट के श्री अखिलेश कुमार शुक्ला और निखिल रंजन ने छात्रों को नाइलिट हरिद्वार में संचालित होने वाले भारत सरकार के द्वारा प्रायोजित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों जैसे आइ.टी फॉर मासेस, एसपिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट आदि के बारे में भी अगवत कराया। उन्होंने छात्रों को बताया कि इन कोर्सेस में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र एवं छात्राओं को निःशुल्क शिक्षा एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है।

नाइलिट हरिद्वार ने किया ’’राइज इन उत्तराखंड’’ प्रदर्शनी में प्रतिभाग
Tagged on:             

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 3 =

error: Content is protected !!