Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और पूजन की विधि

इस साल गणेश चतुर्थी का त्यौहार बुधवार , 31 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान गणेश की स्थापना की जाती है। अगर आप भी गणेश जी की स्थापना करना चाहते है तो चतुर्थी तिथि प्रारम्भ 30 अगस्त 2022 दोपहर 3:33 मिनट्स से लेकर 31 अगस्त 2022 दोपहर 3:22 तक है।

गणेश पूजा मुहूर्त – सुबह 11 बजकर 24 मिनट से दोपबर 01 बजकर 54 मिनट पर.

गणेश विसर्जन – 9 सितंबर 2022 को अनंत चतुदर्शी के दिन

गणेश स्थापना के लिए आप पूजन की सामग्री आदि इकठ्ठी कर लें जैसे की चौकी, लाल कपड़ा, जनेऊ, कलावा, रोली, दीपक, कलश, अक्षत, सुपारी, गंगाजल, पंचामृत इत्यादि। आप अपनी श्रद्धा और सामर्थ अनुसार यह पूजा की सामग्री एकत्र कर लें।

शुभ मुहूर्त में पूजा में सही दिशा में भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित करें। आप गणपति जी की पत्नियों रिद्धि और सिद्धि के रूप में एक एक सुपारी दायीं और बायीं और भी रखें। पूजा समाप्ति के उपरांत आप उनकी आरती करें।

गणेश चतुर्थी से लेकर आप अनंत चौदस तक भगवान गणेश की आराधना करें। आप भगवान गणेश को मोदक का भोग भी लगाएं। आप और आपके परिवार पर भगवान गणेश की कृपा दृष्टि बनी रहे।

गणपति बाप्पा मोरया।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमे फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और पूजन की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 + 17 =

error: Content is protected !!