saving tips for youth

युवाओं के लिए सेविंग (saving tips) करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

saving tips for youth

ज्यादातर युवा सेविंग करना तो चाहती है परन्तु जब भी इनसे सेविंग के बारें में पूछों तो कहते हैं की सेविंग  हो ही नहीं पाती। क्या आप के साथ भी यही समस्या है अगर हाँ तो आज हम आपको कुछ सेविंग से जुड़े सरल टिप्स साझा करने जा रहे हैं। इन्हे अपना कर आप सेविंग जरूर कर सकते हैं।

1. जितनी भी आप सेविंग करना चाहते हैं उतनी रकम पहले ही अलग कर लें, बजाय इसके की जो मंथ एन्ड में बचेगा उसे सेव करेंगे।

2. किसी भी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो उसे या तो बंद या बहुत ही सिमित कर दें।

3. हमेशा शॉपिंग करने के लिए लिस्ट बना कर जाइये और डिस्काउंट के लालच में आकर एक्स्ट्रा शॉपिंग न करिये।

4. मॉल की बजाय किराना की दुकान से सामन लेना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

5. अगर आप शॉपाहोलिक हैं तो अपने साथ किसी ऐसे व्यक्ति को शॉपिंग पर ले कर जाएं जो आपको फिजूलखर्ची करने से रोकता / टोकता रहे।

आशा करते हैं की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।  अपने विचार कमेंट सेक्शन में साझा करें। यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमे फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − nine =