Digital Marketing: ट्रेडिशनल से डिजिटल में क्या है ख़ास !

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और बाजार में लाने के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग है। यह आधुनिक व्यवसाय का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है, क्योंकि यह कंपनियों को पहले से कहीं अधिक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की सरलता और अनुमति देता है। ट्रेडिशनल मार्केटिंग (Traditional Marketing) के मुकाबले यह एक अच्छा विकल्प है। डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग विशिष्ट दर्शकों (Target Audience) को लक्षित करने, ब्रांड जागरूकता पैदा करने, बिक्री बढ़ाने आदि के लिए किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, पे-पर-क्लिक (PPC) विज्ञापन, और बहुत कुछ जैसी कई रणनीतियाँ शामिल हैं। SEO खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERP) में उच्च रैंक करने के लिए वेब पेजों को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है।

कंटेंट मार्केटिंग में ऐसी सामग्री बनाना और साझा करना शामिल है जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो। सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपके उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, कू और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना शामिल है।

ईमेल मार्केटिंग में संभावित ग्राहकों को आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में सूचित करने के लिए ईमेल भेजना शामिल है। पीपीसी विज्ञापन में सर्च इंजन और अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापनों के लिए भुगतान करना शामिल है।

डिजिटल मार्केटिंग बड़ी संख्या में लोगों तक जल्दी और लागत प्रभावी ढंग से पहुंचने का एक प्रभावी तरीका है। यह व्यवसायों को उनकी दृश्यता (Visibility) बढ़ाने, ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और लीड उत्पन्न करने में मदद कर सकता है। सही रणनीतियों और युक्तियों के साथ, डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय के लिए एक शक्तिशाली तकनीक या उपकरण हो सकता है।

यह लेख श्री निखिल रंजन, वरिष्ठ प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हरिद्वार द्वारा प्राप्त किया गया है। आप अपनी राय या सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखकर साझा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप उनकी वेबसाइट या विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल से जुड़ सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − 3 =