स्वस्थ रहने के लिए महिलाएं रोज खाये ये पांच चीजे

हम सभी महिलाओं के साथ एक ही परेशानी होती है की हम सभी पुरे घर परिवार का धयान रखते रखते अपने धयान रखना छोड़ देती है और ये एक बहुत बड़ा कारण है की अधिकतर महिलाओ को तीस साल के बाद स्वास्थ सम्बन्धी समस्याए होनी शुरू हो जाती है।  इस प्रकार की स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओ से खुद को दूर रखने के लिए सबसे आसान तरीका है की हम अपने खान पान में इन चीज़ो को सम्मिलित कर ले।
अलसी
अलसी का प्रयोग हार्ट प्रॉब्लम से बचता है। रोज सुबह खली पेट अलसी के कुछ बीज खा ले।
शहद
शहद का प्रोयग कब्ज, गैस और पेट फूलने की समस्या में कारगर है। रोज सुबह शहद में थोड़ी सी हल्दी मिला के खाने से इम्युनिटी बढ़ेगी और पेट भी साफ रहेगा।

आजवाइन
आजवाइन के प्रयोग से डिबेटीएस कम होता है। पेट से सम्बन्धित बीमारी का भी निवारण करता है। दिन में एक चम्मच आजवाइन  लेने से  लाभ होता है। एसिडिटी के लिए एक चम्मच आजवाइन में थोड़ा सा कला नमक मिला ले और दिन में एक बार इसका सेवन करे लाभ होगा।
नीम्बू
नीम्बू के प्रयोग से मोटापे को दूर रख सकते है। खाना खाने के बाद एक नीम्बू का रस पानी में मिला के पी ले। नीम्बू के सेवन से मसूड़ों से खून नहीं आएगा और दांतो को मजबूती भी मिलेगी।  
कसूरी मेथी
कसूरी मेथी का प्रयोग पेट के इन्फेक्शन, हार्ट, गैस्ट्रिक, अनिमिआ और आंतो की समस्या से रहत दिलाता है। इसका सेवन रोजाना एक बार जरूर करे।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे। 

नोट: उपरोक्तसिफारिशोंऔरसुझावप्रकृतिमेंसामान्यहैं।अपनेआपपरप्रयोगकरनेसेपहलेएकपंजीकृतप्रमाणितट्रेनरयाअन्यपेशेवरसेपरामर्शकरसलाहलीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =