नाम में अक्षरों के दोहराव का क्या होता है प्रभाव

किसी भी व्यक्ति के लिए उसका नाम सबसे सुखद शब्द होता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म का क्यों न हो पर जन्म के समय उसको एक नाम दिया जाता है जो की जीवन भर उसकी पहचान बन कर रहता है। हिन्दू धर्म में नामकरण संस्कार होता है जो की ये सुनिश्चित करता है की समाज में उसकी पहचान किस नाम से होगी।
हर धर्म में नाम रखने की अलग अलग प्रथा है। कहीं पर ये अंकशास्त्र तो कहीं पर ज्योतिषशास्त्र पर आधारित होती है। सिख्खों में भी जन्म का नाम श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी पर आधारित होता है। माना जाता है की व्यक्ति के नाम में दोहराव उसके जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक असर डालता है। आइये जानते हैं नाम में दोहराव होने वाले अक्षरों का प्रभाव। दोहराव जानने के लिए एक उदाहरण से देखते हैं जैसे की EKAANSH में A अक्षर का दोहराव है।
अक्षर A, I, J, Q, Y
इस अक्षरों के दोहराव वाला व्यक्ति साहसी और निडर स्वाभाव का होता है। ऐसे लोग दूसरों पर हावी होने की कला से भली भांति परिचित होते हैं।
अक्षर B, K R
ऐसे व्यक्ति बहुत ही भावुक किस्म के होते हैं। ये किसी के भी कटु शब्दों से बड़ी जल्दी आहात हो जाते हैं। ऐसे लोग बड़े ही कलात्मक होते हैं। तथा दूसरों की मदद करने में हमेशा आगे रहते हैं।
अक्षर C, G, L, S
ऐसे व्यक्ति बहुत ही कल्पनशील होते है। ये लोग अपनी ही दुनिया में खोये रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों में आत्मविश्वास में कमी होती है।
अक्षर D, M, T
ऐसे व्यक्ति बहुत ही कुशल और कुशाग्र होते हैं। अगर ऐसे लोग व्यापार करते हैं तो बहुत तरक्की करते हैं।
अक्षर E, H, N, X

ऐसे लोग अपने जीवन में बहुत ही जल्द सफलता प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे लोग सामाजिक तौर पर बहुत अधिक मान सम्मान की प्राप्त करते हैं।
अक्षर U, V, W
ऐसे लोग बहुत अधिक जिम्मेदार किस्म के होते है। ये लोग अपने निजी जीवन में बहुत अधिक रोमांटिक स्वाभाव के होते हैं।
अक्षर O, Z
ऐसे लोग बहुत ही शांत स्वाभाव के होते हैं। ऐसे लोगों को ज्यादा सामाजिक होना पसंद नहीं होता।
अक्षर P, F
ऐसे व्यक्ति बहुत ही सकारात्मक विचारधारा वाले होते हैं। ऐसे लोगों के लिए अपना घर परिवार सर्वोपरि होता है।
अगर किसी व्यक्ति के नाम में कोई अक्षर सात या उससे जयादा बार दोहराये तो ये शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे व्यक्ति को जीवन भर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =