क्यों पहनते हैं काला धागा बुरी नज़र से बचने को

अक्सर हम लोगों को ये कहते सुनते है की बच्चे को किसी की नज़र लग गई है, इसको काला धागा बाँध दो या इसको काला टीका लगा दो। लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके पीछे आखिर राज़ क्या है। क्यों हम काले रंग के धागे या टीके को बुरी नज़र से बचने वाला मानते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके पीछे का कारण।
काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है की काले रंग में सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का समावेश करने की क्षमता विद्यमान है। इसीलिए किसी व्यक्ति को खासकर बच्चों को काले रंग का हाथ, पैर या गले में काले रंग का धागा बाँधा जाता है या फिर काला टीका लगाया जाता है।

अगर किसी व्यक्ति की बुरी नज़र लगती है तो वो ये काला रंग उससे बचाता है और उसे नष्ट भी करता है। इसी लिए किसी भी धार्मिक अनुष्ठानो या मांगलिक कार्यक्रम में काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है। साथ ही ये नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते है। अगर किसी व्यक्ति को शनि दोष हो तो उसे भी काला धागा धारण करना चाहिए। इसको धारण करने से शनि दोष से तो मुक्ति मिलती ही है साथ ही धनवान भी बनता है।
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो विज्ञान के अनुसार काला रंग हर प्रकार के रंगो और रौशनी को सोख लेता है। इसलिए अगर कोई बुरी नज़र भी लगे तो वो भी ये रंग सोख लेता है तथा उसके सभी प्रभाव को भी खत्म कर देता है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × one =