आपको भी हो सकती हैं ये बीमारियां अगर आपका भी जन्म हुआ है इस माह में

छोटी मोटी बीमारियों से तो लगभग हम सभी ग्रसित रहते हैं। किसी को पेट से सम्बंधित बीमारी परेशान करती है तो किसी को हाथ पैरों से सम्बंधित। पर क्या आप जानते हैं आपको भविष्य में होने वाली बीमारियां आपके जन्म के माह से ही तय हो जाती हैं। आज हम आपसे इसी के बारें में बात करने जा रहे हैं। तो जानते हैं व्यक्ति को होने वाली बीमारियों के बारें में उसके जन्म के माह से।
दरअसल कोलंबिया विश्विद्यालय में हुए एक शोध में ये बात सामने आई हैं की व्यक्ति को होने वाली बीमारियां उसके जन्म के माह पर निर्भर करती है। शोध के अनुसार जानते हैं किस महीने में जन्मे लोगों को कैसी बीमारी होने की अधिक संभावनाएं हैं।
मई या जुलाई
अगर व्यक्ति का जन्म मई या जुलाई के माह में हुआ है तो वह जिंदगी भर कोई गंभीर बीमारी होने की संभावनाएं काफी कम हैं। हाँ छोटी मोटी कोई तकलीफ हो सकती है। परन्तु कोई बड़ी बीमारी नहीं होगी।
सितम्बर, अक्टूबर, नवंबर या दिसंबर
अगर व्यक्ति का जन्म नवम्बर या दिसंबर माह में हुआ है तो वह जिंदगी भर बीमारियों से घिरा रहेगा। सितम्बर और नवंबर में पैदा हुए लोगों को दिल की बीमारी होने की सबसे कम सम्भावना होती है। पर इन लोगों को सांस की तकलीफ जैसे अस्थमा हो सकती है।

जून, अगस्त और जनवरी
जिन व्यक्तियों का जन्म जून, अगस्त और जनवरी माह में हुआ हो तो ऐसे व्यक्तियों को कोई भी बड़ी बीमारी होने की संभावनाएं काफी कम होती है।
फरवरी, मार्च और अप्रैल
जिन व्यक्तियों का जन्म फरवरी, मार्च और अप्रैल माह में होता है उन्हें बीमारियों से चिंतामुक्त पाया गया है। हालांकि मार्च और अप्रैल के महीने में पैदा होने वालों को ह्रदय से सम्बंधित रोग होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।
इसी प्रकार जिन महिलाओं का जन्म ठण्ड में मौसम में होता है उन्हें प्रजनन सम्बन्धी रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा सर्दी के मौसम में पैदा हुए लोगों की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बाकि के मौसम में पैदा हुए लोगों से कम होती है। इसके अलावा हार्ट अटैक से दुनिया भर में मरने वाले ज्यादातर लोग जनवरी से जून महीने में ही पैदा होते हैं। यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + ten =