जरूर बरतें ये सावधानियां अगर आपके घर पर है तुलसी का पौधा

हिन्दू घर परिवार में तुलसी का पौधा लगाना एक आम बात है। परन्तु दिक्कत यह है की लोग तुलसी का पौधा लगा तो लेते हैं पर उसके साथ सावधानियां नहीं बरतते हैं। जिसके कारण वो दुःख और आभाव भरा जीवन व्यतीत करते हैं। क्यूंकि ऐसी परिस्थितियों में आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। आज हम आपको उन जरूरी बातों के बारें में बताने जा रहे हैं जो की तुलसी के पौधे के साथ जरूर ध्यान देनी चाहिए। आइये जानते हैं इन सावधानियों के बारे में।
तुलसी का पौधा घर के प्रवेश द्वार पर रखने से न केवल घर में खुशहाली और समृद्धि आती है अपितु घर में सुख और शांति का भी प्रवेश होता है। इसके अलावा आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। दरअसल तुलसी का पौधा माँ लक्ष्मी का प्रतीक है। इसीलिए ऐसे घरों में धन धान्य की कभी कमी नहीं होती है।

जब कभी भी घर में तुलसी का पौधा लगाएं उसे हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगाएं। परन्तु भूलकर भी इसे दक्षिण दिशा में कभी भी स्थापित न करें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें की इसके साथ कोई और पौधा या खर – पतवार न उग रहा हो।
इसके अलावा तुलसी को बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है। यहाँ तक की जब किसी व्यक्ति के प्राण निकल रहे होते हैं तो उसके मुँह में तुलसी की पत्ती रखी जाती है। अगर हो सके तो तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा करनी चाहिए।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे। 
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं,अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + one =