जाने भारत के उत्तराखंड में स्थित सबसे रहस्मयी झील का राज़

यूँ तो आपने कई रहस्यमयी झीलों के बारे में सुना होगा परंतु उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत की सबसे ज्यादा रहस्मयी झील पाई जाती है। ये झील समुद्र तट से 5029 मीटर की ऊँचाई पर है। इस झील के किनारों पर 500 से भी ज्यादा कंकाल पाए गए थे जिसके कारण ये झील प्रसिद्ध हो गयी थी। इन कंकालों को 1942 में एक फारेस्ट गार्ड के द्वारा खोज गया था। विशेषग्यों का कहना है कि इतने सारे लोगो की एक साथ मौत की वजह कोई महामारी हो सकती है।
कुछ लोगो का यह भी कहना है कि अचानक गिरे बड़े बड़े ओलो के कारण एक साथ सभी लोगो के सिरों की हड्डियां टूट गयी और सभी की मौत हो गयी।
वहीं कुछ लोग इसे एक पौराणिक कथा से जोड़ के देखते है। जिसके अनुसार राजा जसधावल अपनी गर्भवती रानी और बहुत सारे सैनिक और प्रजा के साथ नंदा देवी के दर्शन जा रहे थे।परंतु उस रास्ते पर एक साथ इतने सारे लोगो का जाना मन था। राजा जी चाहते थे कि वो अपने बच्चे के जन्म से पहले ही सब लोगो के साथ देवी दर्शन करें। एक साथ इतने सारे लोगो के जाने के कारण देवी रुष्ठ हो गयी और उन्होंने सबको एक साथ मृत्युदंड दे दिया।

इस झील के किनारे इतने सारे नर कंकालों का मिलना आज भी एक रहस्य बना हुआ है। जिसका सही कारण आज भी कोई नही जानता। आज भी जब यहां पर बर्फ पिघलती है तो झील के किनारों पर नर कंकालों को देख जा सकता हैं।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 10 =