अगर बर्फ देखनी है तो जरूर आएं यहाँ

अक्सर लोगों को बर्फ देखने का बड़ा क्रेज होता है। पर ज्यादातर जगह उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारें में बताने जा रहे हैं जहाँ पर आप साल में कभी भी आयें बर्फ जरूर देखने को मिलेगी। जी हाँ हम बात कर रहें हैं रोहतांग पास (दर्रा) की।
रोहतांग पास हिमांचल प्रदेश में हिमालय पर्वतमाला के पूर्वी पीर पंजाल पहाड़ियों पर स्थित है। इसकी समुद्रतल से ऊंचाई 13050 फ़ीट है। मनाली से इसकी दूरी लगभग 51 किलोमीटर की है। रोहतांग पास को लाहौल और स्पीति वैली का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है।

पहले लोग अपनी गाड़ी से यहाँ पर आ जाते थे। परन्तु पहाड़ी रास्तों पर अनुभव न होने के कारण यहाँ पर बहुत से एक्सीडेंट भी हुए। साथ ही ज्यादा वाहनों के आने के कारण यहाँ के वातावरण पर भी इसका प्रभाव पड़ा। जिसके कारण सरकार ने यहाँ पर प्राइवेट वाहनों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। साथ ही प्रोफेशनल ड्राइवर्स को ही यहाँ पर वाहन चलाने की अनुमति है।
रोहतांग पास कुल्लू क्षेत्र में मौजूद कुछ सबसे खूबसूरत जगह में से एक है। यहाँ पर आप जून से अक्टूबर के महीने में आ सकते हैं। यहाँ पर आपको काफी सारे एडवेंचर स्पोर्ट्स भी करने को मिल जाते हैं जैसे की स्नो स्कूटर, स्कीइंग, माउंटेन बाइकिंग इत्यादि।
मनाली से रोहतांग पास आते वक़्त आपके रास्ते में एक प्राकृतिक झरना भी पड़ेगा जिसका नाम रहला है। ये 2500 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है। इसकी प्राकृतिक छठा बहुत ही विहंगम है। तो अबकी बार अगर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार रोहतांग पास के बारें में भी सोच लें।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 15 =