जानिए कैसे करें अपने कोमल पैरों के लिए अच्छे फुटवियर का चयन

  

अगर आपकी भी यही सोच है की अपने पैरों के लिए कुछ भी पहन लें। तो आप सावधान हो जाइये। रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं अपने पैरों के लिए फुटवियर को ज्यादा महत्त्व नहीं देती हैं और कुछ भी पहनने में यकीन करती हैं तो ऐसी महिलाएं लम्बे समय में पैरों, कूल्हों और कंधे में दर्द की समस्या से ग्रस्त रहती है।

याद रहे की आपके फुटवियर आपके दोस्तों की तरह ही होते हैं। परन्तु जब समय बीतता जाता है तो ये फुटवियर जैसे की रनिंग या स्पोर्ट शूज़ भी कमजोर पड़ने लगता है। ख़राब शूज से रनिंग करने पर आपको चोट, सूजन या पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको वक़्त रहते अपने शूज़ बदलते रहना चाहिए।

दूसरी सबसे जरूरी बात ये है की आपको हमेशा फुटवियर अपनी नाप के ही पहनने चाहिए। कुछ महिलायें छोटे बड़े शूज पहनकर एडजस्ट करने की कोशिश करती रहती है।

फुटवियर का चुनाव करते वक़्त इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपके पैरों के अंगूठे और उँगलियों की उस पर ग्रिप या पकड़ कैसी है। चलने या दौड़ने पर अपनी पकड़ उससे छूट तो नहीं रही है। बेहतर होगा की आप फुटवियर लेते समय ब्रांडेड शूज़ को तरजीह दें। क्यूंकि ब्रांडेड कंपनियां आपके आराम और सहूलियत के लिए काफी पैसा रिसर्च पर खर्च करती हैं। अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखें तो आप को पैरों की समस्या से निजात मिल जायेगी।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के मुझे लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + thirteen =