जाने क्या होता है यूट्यूब स्पेस और कैसे करता है ये काम

latest technology news

Youtube Space (यूट्यूब स्पेस) एक ऐसी जगह है जहाँ पर यूट्यूब की तरफ से अपने यूटुबेरस को स्टूडियो की फैसिलिटी दी जाती है। और वो भी बिलकुल मुफ्त। आपकी जानकारी के लिए बता दें की पूरे भारत में सिर्फ एक ही यूट्यूब स्पेस है जो की मुंबई में स्थित है। यहाँ पर यूट्यूब अपने यूटुबेरस को वीडियोस बनाने के लिए कई तरह के सेट्स प्रोवाइड करता है। यूट्यूब स्पेस में बहुत सारे सेट्स मौजूद है जहाँ आप अपनी मनचाही  लोकेशन पर जाकर अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियोस शूट कर सकते हैं।

वैसे तो यूट्यूब स्पेस में जाकर वीडियोस बनाना फ्री है। यूट्यूब आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेता है परन्तु यूट्यूब ने कुछ पालिसी और गाइडलाइंस भी बना रखी हैं। अगर आप यूट्यूब की इन पालिसी और गाइडलाइंस को पूरा करते हैं तो आप भी यहाँ आकर फ्री में अपने वीडियोस बना सकते हैं। इसके अलावा आप इनके विभिन्न इवेंट्स में भी पार्टिसिपेट कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं यूट्यूब स्पेस की गाइडलाइंस।

पहली गाइडलाइंस तो ये है की उस यूट्यूब चैनल के पास कम से कम दस हज़ार (10000) सब्सक्राइबर्स होने ही चाहिए। इसके बाद ही आप वहां पर अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बना सकते हैं। यूट्यूब स्पेस में बहुत सारे गेम्स, quiz, इवेंट्स, इत्यादि  भी समय समय पर होते रहते हैं। इनकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करें और उसके बाद आप इनके सभी इवेंट्स को देख भी सकते हैं। परन्तु अगर आप इन इवेंट्स में पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो आपको उस इवेंट के लिए क्वालीफाई करना होगा। जैसे की कुछ इवेंट तो दस हज़ार वाले सब्सक्राइबर्स के लिए होते है, तो कुछ इवेंट्स एक लाख या एक मिलियन सब्सक्राइबर्स के लिए भी होते रहते हैं। आप का यूट्यूब चैनल जिस भी केटेगरी में आता है आप उस इवेंट में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब स्पेस कई सारी वर्कशॉप्स और सेमिनार भी आयोजित करता रहता है जिससे आप ये सीख सकते हैं की आप अपने वीडियो को कैसे और अच्छा बनाएं। आपको नए नए सॉफ्टवर्स पर काम करना और इस्तेमाल करना भी सिखाया जाता है।

अब आप सोच रहें होंगे की आप तो मुंबई शहर में नहीं रहते तो आप यूट्यूब स्पेस की इन सुविधाओं का लाभ कैसे ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यूट्यूब स्पेस समय समय पर देश भर में अलग अलग शहरों में अपने इवेंट भी ऑर्गनाइज़ करता रहता है। फिर चाहे वो दिल्ली, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु इत्यादि। आप इनकी साइट पर जाकर जाकर रजिस्टर कर लें इसके बाद आप इनका इवेंट कैलेंडर तो देख ही सकते हैं साथ ही आप ये भी जान सकते हैं की इनके अगले इवेंट आपके या निकटवर्ती कौन से शहर में होने वाले हैं। आप इसकी अधिक जानकारी के लिए इनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं। आप गूगल पर जाकर सिर्फ यूट्यूब स्पेस मुंबई लिख कर भी इनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के मुझे लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 4 =