ये 3 व्यक्ति होते हैं आपकी कामयाबी के लिए जिम्मेदार

relationship advice

हर व्यक्ति जीवन में कामयाब होना चाहता है। परन्तु हम अक्सर देखते ही हैं की कभी कभी कोई व्यक्ति कम प्रयास कर के भी सफलता की सीढ़ी चढ़ता जाता है जबकि दूसरी तरफ को व्यक्ति अथाह प्रयास करने के उपरांत भी जीवन में सफल नहीं हो पाता। दरअसल सफलता पाने के लिए जितना जरूरी परिश्रम होता है। उससे भी ज्यादा जरूरी होता है इन 3 व्यक्तियों का आपके जीवन में होना। आइये जानते हैं कौन हैं वो लोग जिनका आप अपने जीवन में अनुसरण कर के सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

जीवनसाथी / सोलमेट

एक सफल जीवन के लिए एक अच्छे जीवनसाथी या सोलमेट की आवश्यकता होती है। दरअसल यहाँ सोलमेट से हमारा तात्पर्य सिर्फ पति – पत्नी या गर्ल फ्रेंड – बॉय फ्रेंड इत्यादि से नहीं है। सोलमेट वो कोई भी इंसान हो सकता है जिससे आप दूसरों की अपेक्षा ज्यादा लगाव महसूस करते हों। वो आपके भाई – बहन, दोस्त या रिश्तेदार कोई भी व्यक्ति हो सकता है।

अभिभावक

हमारी सफलता में हमारे अभिभावकों का होना बहुत ही जरूरी होता है। अभिभावकों से हमारा तात्पर्य आपके माता – पिता, आपके गुरु या अन्य कोई व्यक्ति या प्रेरणा स्रोत हो सकता है जिनसे आप प्रेरणा पा कर अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं।

स्वयं आप खुद

थोड़ा अजीब है पर ये बिलकुल सही है की आपके जीवन में जो व्यक्ति सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान रखता हैं वो आप खुद हैं। आप इस बात से भली भांति परिचित होंगे की आप पूरी दुनिया से झूठ बोल सकते हैं परन्तु कभी भी अपने आप से झूठ नहीं बोल सकते हैं। आपके द्वारा किये गए किसी भी कार्यों में मिली सफलता या असफलता के कारणों को आपसे बेहतर कोई नहीं जानता। इसलिए आपको स्वयं पर भरोसा तो करना ही चाहिए साथ ही हर कार्य के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी करना चाहिए।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के मुझे लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − four =