latest lifestyle

इसे पढ़ने के बाद आप उंगलियां चटकाना छोड़ देंगे

latest lifestyle  

हम में से बहुत से लोग अपनी उंगलियां चटकाते रहते हैं। कुछ तो शौकिया और कुछ आदतन। पर क्या आप जानते हैं की उंगलियां चटकना स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहें हैं।

latest lifestyle

वैसे तो घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा से उंगलियों को चटकाने से रोकते हैं। उनका कहना होता है कि उंगलियां चटकाने से हड्डियां कमजोर होती है और साथ ही आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं।

latest lifestyle

आज हम आपको इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण बताने जा रहे हैं। दरअसल हमारे शरीर में हड्डियों के जोड़ों में Synovial फ्लूइड पाया जाता है। जब इसमें CO2 या कार्बोन डाई ऑक्साइड के बुलबुले आ जाते हैं तब हमे उंगलियां चटकने की जरूरत महसूस होती है। उंगलियां चटकने पर मौजूद बुलबुले फूट जाते हैं और उसमे से आवाज निकलती है। रिसर्च से ये बात निकलकर सामने आयी है की उंगलियां चटकाने की वजह से Synovial फ्लूइड हड्डियाँ में से कम होने लगता है और बुढ़ापे तक आते-आते व्यक्ति गठिया के रोग से पीड़ित हो जाता है। इसके अलावा इससे हडियों के बीच के लिगामेंट जॉइंट्स भी कमजोर होते हैं। अगर आप के पास भी इससे जुड़ी कोई खबर या जानकारी हो तो हमसे साझा जरूर करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 4 =