kyun aur kaise how and what

रेलवे ट्रैक या पटरियों पर बिजली का करेंट क्यों नहीं आता?

kyun aur kaise how and what

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा की भारतीय रेल के ज्यादातर इंजन अब बिजली से चलते है। आपने कभी सोच है कि अगर गलती से बिजली की हाई टेंशन लाइन रेलवे ट्रैक या पटरियों पर छू जाए तो वो बिजली का करेंट रेलगाड़ी में क्यों नहीं आता है?

दरअसल बिजली के करेंट की यह खासियत होती है की वो जब भी एक जगह से दूसरी जगह दौड़ता है तो वो सबसे नज़दीकी रास्ता (Shortest Path) चुनता है। रेलवे ट्रैक पर थोड़ी थोड़ी दूरी पर पटरियों के करेंट को ग्राउंड (Earthing) किया जाता है। इसी कारण आपको ट्रैक पर बिजली का करेंट नहीं लगता है और सारा करेंट जमीन के अंदर ग्राउंड हो जाता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। आप कमेंट कर के हमे बताएं। साथ ही अगर आप ऐसी ही कोई जानकारी चाहते हों तो कमेंट कर के हमसे पूछें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × four =