mob lynching

मोब लिंचिंग का राजीव गांधी कनेक्शन

mob lynching

आजकल सोशल मीडिया में एक अजीब तरह का सवाल बार बार पूछा जा रहा है कि क्या मोब लिंचिंग की शुरुआत राजीव गांधी के जमाने में हुई थी। क्या गरीबों की मसीहा कहलाने वाली पार्टी कांग्रेस मोब लिंचिंग (Mob Lynching) की जनक है।

इस तथ्य को समझने के लिए आपको कुछ दशक पहले जाना होगा। हम बात कर रहें हैं 1984 के सिख दंगों की। जिन नौजवान रीडर्स को नहीं पता उन्हें यह बता दें की 80 के दशक में खालिस्तान मूवमेंट अनपे जोरों पर था। उसके खात्मे के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने NSG कमांडो के द्वारा स्वर्ण मंदिर पर हमला करवा के उसका दमन कर दिया। परन्तु सिखों के धार्मिक स्थल पर हमला होने पर सिखों में आक्रोश बढ़ गया। जिसके फलस्वरूप इंदिरा गांधी जी की सुरक्षा में तैनात एक सिख जवान ने उन्हें गोलियों से छलनी कर दिया।

अपने नेता के मारे जाने पर कांग्रेसी मरने मारने पर आमादा हो गए और तब हुआ 1984 का सिख विरोधी दंगा। सिखों के घरों में घुस घुस कर उन्हें बेआबरू किया गया और मार डाला गया। यह सब हुआ कांग्रेस के शासन के दौरान। क्या यह मोब लिंचिंग नहीं थी? इस पर पूर्व प्रधानमंत्री और इंदिरा गांधी के बेटे राजीव गांधी से जब सवाल हुआ तो उन्होंने सिर्फ इतना कहा की “जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो आस पास की जमीन तो हिलती ही है”।

किसी भी सभ्य समाज में दंगे या मोब लिंचिंग कहीं से भी सही नहीं है। 1984 के दंगे भी गलत थे और 2003 के दंगे भी गलत ही थे। ऐसी घटनाओ का न तो समर्थन होना चाहिए और ना ही पुनावृति। हमारा देश संविधान से चलता है। हमे एक ऐसे समाज की स्थापना करने की जरूरत है जहाँ व्यक्ति अपनी असहमति प्रदर्शित करने पर मोब लिंचिंग का शिकार ना हो। वह ना तो शोषित या ना ही भयभीत हो। एक अच्छे लोकतंत्र में असहमति का भी अधिकार सभी को मिलना चाहिए। आपका इस बारें में क्या कहना है। कमेंट कर के अपनी राय जरूर दें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + two =