latest news

सावधान: कहीं आप भी तो नहीं करते बच्चों के फोटो या वीडियो इंटरनेट पर शेयर

latest news

हम में से बहुत से लोग बच्चों के फोटो और वीडियो इंटरनेट या सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। पर क्या आप यह बात जानते हैं की ऐसा कर के हम खुद बच्चों को खतरे में डाल रहे हैं। एक ताज़ा शोध में यह बात निकलकर सामने आई है की जो माता पिता अपने बच्चों की फोटो या वीडियो इंटरनेट या सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं उनकी किडनेपिंग की सम्भावना दूसरे बच्चों से कई गुना तक बढ़ जाती है।

सबसे ज्यादा चौकाने वाली बात यह हैं की 76% पेरेंट्स इस बात से भली भाँती परिचित हैं की इंटरनेट पर डालने के बाद उनके बच्चों की फोटो या वीडियो का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है बावजूद इसके वो इंटरनेट या सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर करते हैं।

इसके अलावा रिसर्च में यह बात भी सामने आयी है की सबसे ज्यादा मुंबई के पैरेंट अपने बच्चों की फोटो शेयर करते हैं। इसके बाद दिल्ली और बंगलुरु का नंबर आता है।

इंटरनेट या सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करने से बच्चों को किडनेपिंग, पैडोफीलिया, साइबर बुलिंग और स्टॉकिंग का खतरा पैदा होता है।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 1 =