latest lifestyle

बीमारी से उबरने के लिए क्या करें? जाने विशेषज्ञों की राय

latest lifestyle

अक्सर देखा जाता है की बीमारी इंसान को ना सिर्फ शारीरिक रूप बल्कि मानसिक रूप से भी कमजोर कर देती है। बीमार व्यक्ति अक्सर चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी काम की टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे अपना कर आप अपनी बीमारी को ख़त्म तो नहीं कर सकते पर हाँ उससे उबरने में आपको सफलता जरूर मिलेगी।

1. आप बीमारी में यह मत सोचिये की आप का समय बर्बाद हो रहा है। बल्कि आप यह सोचिये की आपको कितना सारा समय मिला है जिसे आप अपने लिए निकाल नहीं पाते हैं। आप अपना मनपसंद संगीत सुने, टीवी प्रोग्राम देखें या कोई किताब पढ़ें। आप ऐसा कोई भी कार्य कर सकते हैं जिसके लिए वक़्त नहीं मिल रहा था।

2. आपके दोस्तों, रिश्तेदारों को यह शिकायते होती हैं कि आपकी उनसे बात नहीं होती। यह नाराज़गी दूर करने के लिए भी आपको भरपूर समय मिला है।

3. आप अपने बच्चों से बात करें। उनके जीवन में क्या चल रहा है? ऐसी कोई बात जो वो बताना चाहते हों या ऐसी कोई बात जिसको करने का समय ना मिल पाता हो। अगर बच्चे छोटे हैं तो उनके होमवर्क में मदद कर सकते हैं। आप अपने बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार कर के उनके और करीब आ सकते हैं।

4. घर में बहुत सी कमिया या खामियां होती हैं जो की आम दिनचर्या में नज़रअंदाज़ होती रहती है। परन्तु आप आपको समय मिला है इन सब चीज़ों को करीब से देखने का। साथ ही यह भी प्लान करने का कि ठीक होने के उपरान्त आप क्या क्या करेंगे।

5. जीवनसाथी का साथ किसे अच्छा नहीं लगता? परन्तु रोजमर्रा के कार्यों में हम लोग लगे रहते हैं और अपने रिश्ते को वो समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में आप अपने जीवनसाथी के साथ खुशनुमा पल बिताएं। पुरानी यादों को ताज़ा करें। आप के बीच अगर कोई मतभेद हुए हों तो उन्हें सुलझाएं।

आप यह समझिये की आपकी बीमारी आपके लिए भरपूर समय लेकर आई है। यह आपके ऊपर है आप इसे चिड़चिड़ा कर, गुस्सा कर के नष्ट करना चाहते हैं या इसे यादगार बनाना चाहते हैं। अक्सर बीमारी पर अधिक पैसा खर्च होने के कारण भी व्यक्ति तनाव में आ जाता है। आपको यह सारी बातों को छोड़कर अपने चारों और सिर्फ सकारत्मक वातावरण बनाने की आवश्यकता है। अगर आप विपरीत परिस्थियों में धैर्य से काम लें तो यह वक़्त भी गुजर जाता है।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

 

Image Copyright: Donnamoderna

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =