Latest Breaking News

डेबिट – क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए बैंकों ने निकाला जबरदस्त तरीका, आप भी जाने

Latest Breaking News

आए दिन हम लोग अख़बारों या न्यूज़ चैनल पर डेबिट – क्रेडिट कार्ड से हुए फ्रॉड की खबरें सुनते ही रहते हैं। कभी कोई किसी का डेबिट – क्रेडिट कार्ड बदल कर या चुरा कर खाते से पैसे निकाल लेता है तो कोई पी ओ एस मशीन के द्वारा शॉपिंग कर लेता है। इससे बचने के लिए बैंकों ने एक नया कदम उठाया है।

बैंक अब आपको सेंसर वाले कार्ड देंगे। इन सेंसर वाले कार्ड्स को सिर्फ मशीन पर टच करना होता है। इसके बाद आपके खाते से जुड़ी सारी जानकारी मशीन में आ जाएगी। उसके बाद ट्रांसक्शन कम्पलीट करने के लिए एक ओ टी पी आपके मोबाइल पर आएगा। इससे आपको डेबिट – क्रेडिट कार्ड का पिन याद रखने का झंझट ही ख़त्म हो जाएगा।

अभी इस कार्ड का ट्रायल प्रयोग के तौर पर कानपुर के इलाहबाद बैंक और यूनियन बैंक के कर्मचारिओं द्वारा किया जा रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत पी ओ एस मशीनों पर और उसके बाद एटीएम पर भी हो जाएगा। इस कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल हमेशा साथ ही रखना होगा।

क्या इन डेबिट – क्रेडिट कार्ड्स के प्रयोग से बैंकिंग फ्रॉड में कमी आएगी? अपनी राय कमेंट कर के बताएं।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =