buerocracy, indian citizen rights, ekaansh astro, #ekaansh,republic day 2019, republic day speech, #republicday, #ekaansh, best blog in india, news, how to, horoscope, lifestyle, relationship, technology, गणतंत्र दिवस पर देश के नाम संदेश

Republic Day 2019: कौन है देश के 3 सबसे ताकतवर ब्यूरोक्रेट्स

latest news

Republic Day 2019: भारत में संविधान सर्वोपरि है। उसके बाद हमारे देश में संवैधानिक पद आते हैं जैसे की राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य मंत्री इत्यादि। पर एक सबसे जरूरी बात यह है की देश में प्रधानमंत्री या मंत्री भले ही बदलते रहें। परन्तु ब्यूरोक्रेट्स अपने रिटायरमेंट तक काम करते हैं। कभी कभी उसके बाद तक भी। ये सरकारों को आते भी देखते हैं और जाते भी। आज हम आपको देश के कुछ सबसे ताकतवर ब्यूरोक्रेट्स के बारे में बताने जा रहें हैं।

सबसे ऊपर है नृपेंद्र मिश्र जो की प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद पर है। ये गुजरात में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के काफी भरोसेमंद और करीबी थे। पूरा पी एम ओ उनके इशारों पर ही चलता है।

देश में दूसरे सबसे ज्यादा ताकतवर शख्स हैं अजीत धोबाल। ये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी है। इससे पहले वो रॉ के भी अध्यक्ष रह चुके हैं।

देश में तीसरे नंबर पर है पी के मिश्रा। पी के मिश्रा नरेंद्र मोदी जी के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं। ट्रांसफर पोस्टिंग का नेक्सस ध्वस्त करने में इनका ही बड़ा हाथ है।

तो ये थे भारत के 3 सबसे बड़े और ताकतवर ब्यूरोक्रेट्स। आपका अगर कोई प्रश्न हो तो हमसे जरूर पूछिए।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =