ekaansh nielit1, #ekaansh, cyber crime, digital payment awareness, #nielit

साइबर अपराधों से बचने के लिए जागरूकता जरूरी

ekaansh nielit1, #ekaansh, cyber crime, digital payment awareness, #nielit

संवादाता, राष्ट्रीय इलेक्ट्राॅनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) हरिद्वार के द्वारा तिब्बतीयन एसओएस वीटीसी संस्थान देहरादून में ‘डिजिटल भुगतान प्रणाली एवं साइबर सुरक्षा’ विषय पर विद्यार्थीयों को जागरुक करने हेतू दिनांक 29.05.2019 को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

नाइलिट के प्रभारी निदेशक श्री अनुराग कुमार ने बताया कि समाज में इन दिनों साइबर अपराध एवं व्यक्तिगत सूचना चोरी से संबंधित वारदातों की संख्या में निरन्तर बढ़ोतरी होती जा रही है। ऐसे में यह अत्यंत आवश्यक हो गया है कि हम साइबर सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों से समाज को अवगत कराएं ताकि समाज में कोई भी व्यक्ति साइबर अपराध से खुद को बचा सकें।

नाइलिट की गीतिका पाल ने विद्यार्थीयों को साइबर अपराधों से बचने की महत्वपूर्ण जानकारी दी, साथ ही डेबिट कार्ड क्लोनिंग, सोशल ट्रोलिंग, कैमरा हैकिंग, डेटिंग वेबसाइट, प्रोफाइल हैकिंग, पिक्चर मोर्फिंग, साइबर स्टाकिंग, जाॅब काॅल लैटर फ्राॅड आदि बिन्दुओं पर प्रकाश डाला।

ekaansh nielit1, #ekaansh, cyber crime, digital payment awareness, #nielit

नाइलिट के ही श्री निखिल रंजन द्वारा सिडकुल हरिद्वार में स्थित नाइलिट के उत्तराखंड रीजनल सेंटर पर संचालित विभिन्न डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रमों तथा अन्य रोजगार परक कार्यक्रमों के बारे में बताया, साथ ही उन्होने विशेषतः महिलाओं व लड़कियों को साइबर सुरक्षित बनाने के लिए 15 महत्वपूर्ण सूत्रों की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया की नाइलिट के सिडकुल हरिद्वार स्थित केंद्र पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र एवं छात्राओं को निःशुल्क शिक्षा एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है।

ekaansh nielit1, #ekaansh, cyber crime, digital payment awareness, #nielit

कार्यक्रम के दौरान तिब्बतीयन संस्थान की श्रीमती नमग्याल डोलमा एवं समस्त स्टाफ तथा नाइलिट के श्री अशोक कुमार भी उपस्थित रहे और कार्यक्रम में उत्साह के साथ प्रतिभाग किया।

कार्यशाला के दौरान नाइलिट द्वारा डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा के उपर एक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया, जिसमें संस्थान के विद्यार्थीयों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थीयों को नाइलिट के द्वारा स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 20 =