ekaansh parenting tips

आजकल हमारे समाज में एक बड़ा ही अजीब सा प्रचलन चल पड़ा है जिसमें देखा जा रहा है की अधिकतर बच्चे अपने ही मां-बाप को प्रताड़ित करते हैं, परेशान करते हैं या फिर घर से निकाल देते हैं । एक बार भी यह जानने की कोशिश नहीं करते कि जो मां बाप जिंदगी भर अपने बच्चों का अच्छी तरह से भरण-पोषण करते हैं उन्हीं के बारे में उनके बुढ़ापे के बारे में एक बार भी सोचे बिना बच्चे उन्हें उन्हीं के घर से बाहर कर देते हैं। क्यों हो रहा है ऐसा? आइए जानते हैं इसी के बारे में।

हर एक मां बाप यही चाहते हैं कि उनका बच्चा बड़ा होकर अच्छी कमाई करें और इसी कारण वह अपना पूरा जीवन अपने बच्चे को अच्छे संस्कार और अच्छा जीवन यापन देने में गुजार देते हैं। पर क्या वो ऐसा कर पाते हैं? सभी अपने बच्चों को सिखाते हैं कि हमेशा मिल जुल कर रहना चाहिए, मिलजुल कर खाना पीना चाहिए, किसी से झगड़ा नहीं करना चाहिए, झूठ नहीं बोलना चाहिए, वगैरह वगैरह। परंतु क्या वे खुद अपनी जिंदगी में ऐसा ही कर रहे हैं? नहीं कर रहे।

जब कोई भी इंसान अपने खुद की जिंदगी में इन सब चीजों को नहीं मानता तो अपने बच्चे को कितना भी समझा ले या सिखा ले पूरी तरीके से बच्चे के दिमाग में अच्छी बातों का बैठना मुश्किल होता है। क्योंकि बढ़ते बच्चे अपने आसपास जैसा व्यवहार होता देखते हैं उसी व्यवहार को अपना लेते हैं और कहीं ना कहीं उनके जहन में यह बात बैठ जाती है कि जब मेरे माता पिता इस तरह से व्यवहार कर रहे हैं तो मैं क्यों नहीं। शायद यही कारण है कि एक समय के बाद बच्चे पूर्णतया अपने और अपने परिवार के बारे में ही सोचने लग जाते हैं, बिना इस बात को ध्यान में रखें की उनके बूढ़े मां बाप को भी उनकी जरूरत है।

आज की तारीख में हम उन बच्चों को बुरा भला कहते हैं जो अपने मां बाप के साथ बुरा व्यवहार करते हैं या उन्हें घर से निकाल देते हैं, परंतु उसके लिए कहीं ना कहीं कुछ हद तक मां बाप खुद ही जिम्मेदार है। यदि हर एक मां बाप अपने बच्चे को जो शिक्षा देना चाहते हैं जैसा बनाना चाहते हैं खुद भी उसी राह पर चलें तो वे खुद ही अपने बच्चों के लिए एक मिसाल बनेंगे। और शायद इसी तरह से धीरे धीरे करके हम भी समाज को बदलने में सहायक होंगे।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

क्यों कर रहे हैं बच्चे अपने मां बाप को बेघर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =