नाइलिट ने साइबर सुरक्षित ट्रांसेक्शन के दिए गुर

हरिद्वार संवादाता, गुरूकुल कांगड़ी विष्वविद्यालय की फैकल्टी ऑफ़ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी द्वारा बी.टेक के प्रथम वर्श के छात्रों के इंडक्शन प्रोग्राम के अवसर पर राष्ट्रीय इलेक्ट्राॅनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट), हरिद्वार के निदेशक श्री अनुराग कुमार को आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर नाइलिट के तकनीकी विषेशज्ञों के द्वारा ’’डिजिटल भुगतान प्रणाली एवं साइबर सुरक्षा’’ विषय पर विधार्थियों को जागरूक करने हेतु दिनांक 27.08.2019 को एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ अतिथियों के स्वागत तथा संकाय अध्यक्ष डाॅ0 मयंक अग्रवाल द्वारा श्री अनुराग कुमार को स्मृति चिन्ह देकर किया गया।

नाइलिट के निदेशक श्री अनुराग कुमार ने साइबर सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जाकारियों से समाज को अवगत कराने को नितांत आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि समाज में इन दिनों साइबर अपराध एवं व्यक्तिगत सूचना चोरी से संबंधित वारदातों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी होती जा रही है। अतः यह जरूरी है कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति साइबर अपराध से बचने के लिए साइबर सुरक्षा से संबंधित जानकारियों से अवगत हो।

नाइलिट के ही श्री निखिल रंजन ने डिजिटल भुगतान प्रणाली की जरूरतों के बारे में बताया तथा सभी विधार्थियों तथा संकाय के सदस्यों को डिजिटल भुगतान के समय बरतने वाली सावधानियों के प्रति भी जागरूक एवं सचेत किया। उन्होंने विधार्थियों को विभिन्न प्रकार से होने वाले डिजिटल भुगतान प्रणालियों तथा भारत सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए किए जाने वाले विभिन्न प्रयासों से भी अवगत कराया। श्री निखित रंजन ने सिडकुल हरिद्वार में स्थित नाइलिट के रीजनल सेंटर पर संचालित विभिन्न डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रमों तथा अन्य रोजगार परक कार्यक्रमों के बारे में भी बताया। उन्होंने यह भी बताया कि नाइलिट के सिडकुल हरिद्वार स्थित केंद्र पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र एवं छात्राओं के लिए निशुल्क शिक्षा एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है।

कार्यशाला के दौरान के फैकल्टी ऑफ़ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी डाॅ सुयश भारद्वाज, श्री निशांत कुमार, श्री अश्वनी एवं समस्त स्टाफ तथा नाइलिट के श्री सुशील कुमार भी उपस्थित रहे।

कार्यशाला के दौरान नाइलिट द्वारा डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा के उपर एक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया, जिसमें संस्थान के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विधार्थियों शिवम, शुभम एवं चिराग को नाइलिट के द्वारा स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत भी किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 2 =