| |

कैसे करें अपने गुस्से पर काबू ?


आजकल हम सभी ने देखा है की छोटे-छोटे बच्चों को भी छोटी छोटी सी बात पर गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है। बड़े लोग भी बात को सुनने और समझने की जगह सीधा किसी निष्कर्ष पर पहुंच कर गुस्सा करने लगते हैं नाराज हो जाते हैं। क्यों होता है? ऐसा क्या करें की हम अपने गुस्से को काबू में रख पाएं? आइए जानते हैं इसी के बारे में।

हमें गुस्सा क्यों आता है क्या कभी इस बारे में सोचा है आपने? इंसान को गुस्सा सिर्फ तब आता है जब उसके मन मुताबिक कोई काम ना हो रहा हो। ऐसी परिस्थिति में इंसान चिड़चिड़ा जाता है और गुस्सा करने लगता है। कभी कभी खुद से भी कोई काम उस तरह ना हो पाए जैसा कि वह चाह रहे हैं तब भी इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है और वह गुस्सा किसी ना किसी पर निकलता ही है।

आज की तारीख में जहां पर सभी एकल परिवार में रहते हैं ऐसे में माता पिता का गुस्सा अधिकतर अपने बच्चों पर ही निकलता है। बच्चे अक्सर पलट कर जवाब नहीं देते और उनका गुस्सा या तो उनके अंदर घर कर जाता है या फिर बहुत ही अलग अलग तरीकों से अलग ढंग से निकलता है। कभी चीजों को फेंकना, बिना बात के चिड़चिड़ाना,  रोते रहना या कोई भी और तरीका। बेहतर यही होगा कि हम अपने गुस्से को काबू में रखें। पर कैसे? गुस्से को काबू में रखने के लिए सबसे पहले जानना जरूरी है गुस्से की वजह। जैसे ही आपको गुस्से की वजह पता चल जाएगी आप गुस्सा करना भी छोड़ पाएंगे। एक महान वक्ता ने बड़ी अच्छी बात कही है- यदि आपको पता है कि मधुमक्खी के छत्ते के पास जाने से वह आप को हानि पहुंचा सकती है तो उसके पास जाना ही क्यों? जिसका सीधा सा अर्थ है यदि आप जानते हैं कि किस परिस्थिति में किस कारण से आपको गुस्सा आ रहा है तो बार-बार खुद को उन्हीं परिस्थितियों में मत डालें। ऐसा करने से ना सिर्फ आप खुद को गुस्सा करने से रोक पाएंगे बल्कि आपका गुस्सा बेवजह आपके बच्चों पर भी नहीं निकलेगा और इस तरह से आपके बच्चे भी चिड़चिड़ाने  और रोते रहने की जगह खुशमिजाज रहेंगे।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × four =