Latest Astro News

देवउठानी एकादशी इस साल 19 नवंबर 2018 को है। इस तिथि पर ही तुलसी के साथ भगवन विष्णु और माँ लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। देवउठानी एकादशी के दिन ही तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ कराया जाता है।

ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु अपनी निद्रा से जागते हैं। इसलिए इसे देवउठानी एकादशी कहते है। इस दिन से ही हिन्दुओ के मांगलिक कार्य विवाह आदि प्रारंभ हो जाते हैं। जिन व्यक्तियों को धन सम्बन्धी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हो उनके लिए आज हम एक छोटा सा उपाय बताने जा रहें है।

आप देवउठानी एकादशी को जल्दी उठ कर नहा धो लें। फिर माँ तुलसी को जल अर्पित करें। एक चुन्नी के साथ सुहाग का सामान भी माँ तुलसी को अर्पित करें तथा शाम में एक घी का दीपक माँ तुलसी के आगे जला कर अपनी मनचाही इच्छा व्यक्त कीजिये।

अगले दिन यह सुहाग का सामान किसी सुहागन को दे दें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु बहुत ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं तथा आपके बिगड़े काम बनने लग जाते हैं।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

देवउठानी एकादशी पर भगवान को करें प्रसन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + 7 =