rashi ratn, ratan, #gemstone #ekaansh, ganeshaspeaks,

ज्योतिष में रत्न हर व्यक्ति के लिए एक शक्तिशाली उपाय है। यह सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है तथा प्यार और जीवन में सफलता प्रदान करने के लिए आपके भाग्य को मजबूत करता है। ज्योतिष में राशि पर आधारित विभिन्न रत्न शामिल हैं। हर व्यक्ति अपनी उम्र और वजन के आधार पर इसे पहन सकता है। इसे पहनने से पहले, व्यक्ति को ज्योतिषीय तरीकों का पालन करना चाहिए। हमारे वैदिक ज्योतिष के अनुसार सभी व्यक्तियों के लिए उपयुक्त रत्न शामिल हैं। हम यहाँ ज्योतिष पर आधारित विभिन्न रत्नो के बारें में बता रहे हैं।  

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी मंगल है। तो मेष राशि वाले व्यक्ति व्यकितियों के लिए हीरा सबसे ज्यादा उपयुक्त रत्न है। यह दृष्टि में स्पष्टता प्रदान करता है क्योंकि इन लोगों में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ने की प्रवृत्ति होती है।  

वृषभ राशि

वृषभ राशि पर शुक्र का अधिपत्य है। वृषभ राशि वालों के लिए पन्ना भाग्यशाली रत्न हैं। ये लोग बहुत संवेदनशील होते हैं। इससे उनको वरीयता बनाने में तथा चयन करने में मदद मिलती है, जिसके फलस्वरूप वे सटीक निर्णय ले सकते हैं।  

मिथुन राशि

मिथुन राशि बुध के आधीन है। इसलिए जो लोग मिथुन राशि वाले हैं वो मोती धारण कर सकते हैं। यह शांति प्रदान करेगा और सफलता की दिशा में आपका जुनून बढ़ा देगा।  

कर्क राशि

कर्क राशि पर चंद्रमा का शासन है। कर्क राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न रूबी है। यह उन्हें बाहरी कठिनायिओं से बचने में मदद करने के साथ – साथ अंदुरुनी सुंदरता को भी निखरता है।  

सिंह राशि

सिंह राशि सूर्य के आधीन है। सिंह राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न ऑलिव रंग का पेरिडॉट है। पेरिडॉट पहनने से उन्हें प्रकृति की अधिक समझ आएगी।  

कन्या राशि

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है। कन्या राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न नीलम है। ये आपकी निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाएगा तथा मन को विचलित होने से रोकेगा।  

तुला राशि

तुला राशि को शुक्र के द्वारा शासित किया जाता है। तुला राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न ओपल है। इस रत्न में आपको अपने आस पास के लोगों से नकारात्मक ऊर्जा से रक्षा करने की क्षमता है।  

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि मंगल ग्रह द्वारा शासित है। वृश्चिक राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न पुखराज है। ये वृश्चिक राशि वालों के संबंधों को मदुर बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं तथा कठिनाइयों का सामना करने में भी सहायता करता हैं।  

धनु राशि

धनु राशि बृहस्पति द्वारा शासित है। धनु राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न फ़िरोज़ा है। यह सबसे नाज़ुक रत्नो में से एक है। यह आपको कार्य के प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगा।  

मकर राशि

मकर राशि का स्वामी शनि ग्रह है। मकर राशि वालों के लिए भाग्यशाली रत्न गार्नेट है। इसको पहनने से सफलता के सभी बंद दरवाजे खुलेंगे।  

कुंभ राशि

कुंभ राशि यूरेनस द्वारा शासित है। कुंभ राशि के लिए भाग्यशाली रत्न नीलम है। जब कुंभ राशि वाले इस बैंगनी रंग के नीलम पहनते हैं तो उनकी नेतृत्व करने की क्षमता का विकास होता है। इससे उनके पारिवारिक जीवन में भी सुधार आता है।  

मीन राशि

मीन राशि का स्वामी शनि ग्रह है। मीन राशि के लिए भाग्यशाली रत्न हरे और नीले रंग वाला एक्वामारीन है। मीन राशि वाले क्योंकि बेहद संवेदनशील होते हैं, इससे उन्हें मजबूत तरीके से जीवन से निपटने में सहायता मिलती है।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।



ज्योतिष: क्या आपको अपनी राशि का भाग्यशाली रत्न पता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − 6 =