sun and planets, sury ko majboot kaise banaye, ekaanshastro

सूर्यग्रहण 2021 (Solar Eclipse): कहाँ दिखाई देगा इस बार का सूर्यग्रहण

Image Source: Google Search

इस साल का सबसे पहला सूर्यग्रहण (solar eclipse) दिनांक 10 जून 2021 को पड़ रहा है। यह साल इसलिए और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता हैं क्यूंकि इस साल 4 ग्रहण पड़ रहें हैं । इनमे से 2 सूर्य ग्रहण हैं और 2 चन्द्र ग्रहण । हालांकि इनमे से कोई भी भारत में दिखाई नहीं देगा । जिसके कारण इन ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा । इसी कारण वट अमावस और शनि अमावस की पूजा में कोई भी बाधा नहीं है ।

10 जून 2021 को सूर्यग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर 6 बज कर 41 मिनट तक रहेगा। ये सूर्यग्रहण उतरी अमरीका, यूरोप, कनाडा, ग्रीनलेंड में पूर्ण रूप से तथा एशिया में आंशिक रूप से कुछ हिस्सों में दिखाई देगा । परन्तु इसका प्रभाव सम्पूर्ण विश्व में पड़ेगा। साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसम्बर 2021 को दिखाई देगा ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × two =