Image Source: Pexels

मनुष्य वैसे तो अपने रहन सहन, व्यक्तित्व, चरित्र और बोलचाल के कारण पहचाना जाता है । पर क्या आप जानते हैं कि हम जो भी कपड़े या वस्त्र धारण करता है उसका प्रभाव हमारे जीवन पर भी पड़ता है । इसलिए यह परम आवश्यक हो जाता है कि हम वस्त्रों को धारण करते हुए सतर्क रहें ।

यूं तो हर व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार वस्त्र धारण करता है । पर आज हम आपको ज्योतिष के अनुसार वस्त्रों को धारण करने के बारें में बताने जा रहें हैं । प्रत्येक व्यक्ति के लिए सभी तरह के वस्त्र या रंग शुभ नहीं होते हैं। ऐसे में आपको वस्त्रों को धारण करते हुए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए ।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि कभी भी फटे पुराने कपड़े धारण नहीं करना चाहिए । कुछ लोग अपने पुराने कपड़े फट जाने पर भी फेकते नहीं हैं अपितु उसे पहनना जारी रखते हैं । ऐसा कर के वो अपना ही नुकसान करते हैं क्यूंकि ज्योतिष अनुसार ऐसा माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को बीमारियाँ घेर लेती हैं ।

व्यक्ति को कभी भी दूसरों के द्वारा धारण किए हुए वस्त्रों को भी कभी नहीं पहनना चाहिए । भले ही आप एक ही परिवार के हों फिर भी दूसरों के वस्त्र पहनने से परहेज करना चाहिए । ऐसा करने पर आपके व्यक्तित्व और चरित्र पर प्रभाव भी पड़ सकता है ।

कभी भी आप जले हुए कपड़े न पहने । यदि आपके कपड़े किसी भी कारण से जल गए हैं तो भी आपको ऐसे वस्त्र धारण नहीं करना चाहिए । फिर चाहे वो कितने ही मूल्यवान ही क्यूँ ना हो ।

स्नान करने के उपरांत तुरंत नए वस्त्र धारण नही करना चाहिए । क्यूंकि ज्योतिष अनुसार स्नान के तुरंत बाद नए वस्त्र वो ही व्यक्ति धारण करते हैं जो कि कर्मकांड कर के चुके हों । इसके समाधान के लिए आप कपड़ों को पहले ट्राय कर लीजिये और फिर किसी भी दिन नहाने के बाद पहन सकते हैं ।

काले रंग के कपड़े पहनने से परहेज रखें । दरअसल काला रंग बुरी शक्तियों का प्रतीक होता है । इसीलिए आपको काले रंग के कपड़े कम से कम पहनना चाहिए । हाँ अगर आप शनि कि महादशा से ग्रस्त हैं तो आप शनिवार के दिन काले कपड़े पहन सकते हैं ।

पुराने कपड़ों का दान करें । अगर आप के ऊपर शनि कि दशा चल रही है तो आपको अपने पुराने कपड़ों का दान करना चाहिए । ऐसा करने से आपके ऊपर से दशा का प्रभाव कम हो जाएगा ।

हमेशा स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए । जिन व्यक्तियों को अधिक क्रोध आता है तो उन्हे लाल या गुलाबी वस्त्र धारण करने चाहिए । ऐसे बच्चे जो पढ़ाई में कमजोर हैं उन्हे हरे रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

ज्योतिष: आपके दुर्भाग्य का कारण कहीं यह वस्त्र तो नहीं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 16 =