IYD2021, yog diwas, healthy food, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
Image Source: Google Search

वैसे तो हम सभी कोशिश करते हैं की हम जो भी भोजन कर रहें हैं वो स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयुर्क्त  हो । परंतु कभी कभी हम कुछ गलतियाँ भी कर बैठते हैं । आज हम आपको भोजन से संबन्धित कुछ जानकारी साझा करने जा रहें है जो आपको और आपके परिजनो को स्वस्थ रखेगी।

  • हमेशा ऐसा भोजन करना चाहिए जो की पचने में आसान हो । अगर आप बहुत ही ओइली और वसा युक्त भोजन करेंगे तो उसे पचने में अधिक समय लगेगा । और अगर आप उसे ठीक प्रकार से पचा नहीं पाएंगे तो आप मोटापे का शिकार हो जाएंगे ।
  • अपने खाने में हरी सब्जी और साग को भी अहमियत दें । यह पोष्टिक तत्वों से भरपूर होती हैं । आप सूप बना कर भी इनके पोष्टिक तत्व ग्रहण कर सकते हैं ।
  • सुबह उठकर व्यायाम, योगा या कसरत करने के उपरांत आप अंकुरित भोजन करने की आदत डालें । यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है । आप सुबह के नाश्ते में अंकुरित दालों का प्रयोग जरूर करें ।
  • मौसम के फलों का सेवन जरूर करें । दरअसल मौसम के फल सस्ते तो होते ही हैं । साथ ही फलों में बहुत से विटामिन और मिनेरल्स भी होते हैं । इनको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ।
  • दूध को एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है । अगर आपकी पॉकेट पर भार ना पड़े तो आप दूध, दही, छाछ इत्यादि को अपनी डाइट में शामिल करें । इसके अलावा आप ड्राइ फ्रूइट्स का सेवन भी कर सकते हैं । ये भी बहुत पोष्टिक होते हैं ।
  • इसके अलावा आप अपने भोजन में बदलाव भी करते रहें । इससे आप विभिन्न प्रकार के भोजन का आनंद तो लेंगे ही साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा ।

अंत में आप सभी को अंतराष्ट्रीय योगा दिवस (IYD 2021) की बहुत बहुत शुभकामनाएँ । एकांश (#ekaansh) ब्लॉग की पूरी टीम की तरफ से हम आप सभी के स्वस्थ और मंगल जीवन की कामना करते हैं ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

योग दिवस (IYD 2021): कहीं आप भी तो यह भोजन करके बीमारियों को न्योता तो नही दे रहे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 5 =

error: Content is protected !!