फादर्स डे पर मेरे पिता के लिए एक खुला खत!, #fathersday2021,#ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post

Fathers Day Special: फादर्स डे पर मेरे पिता के लिए एक खुला खत!

Image Source: #ekaansh

Fathers Day Special: इस दुनिया में सभी बच्चों के लिए उनके पिता उनके आदर्श होते है। मैं भी इस तथ्य से अछूता नही हूँ। माँ ने मुझे 9 महीने अपनी कोख में रख कर जीवन दिया, पर आपने मेरे इस जीवन को मायने दिए हैं।

मेरे इस जीवनकाल में आपने कभी किसी चीज़ की कमी होने नही दी। जो चाहा, जो मांगा वो मिला। कहते भी हैं ना…

नसीब वाले होते हैं वो,
जिनके सर पर हाथ पिता का होता है,
जिद पूरी हो जाती है सब,
गर साथ पिता का होता है।

अपनी औलाद के लिए आपने अपने जीवन में कितनी कुर्बानियां दी है, ये मैं जीवन भर भूल नही सकता। मेरी अच्छी परवरिश की खातिर आपने अपने स्वास्थ्य की कभी भी परवाह नही की… और जीवन भर तकलीफें और कष्ट सहते हुए भी, मेरा भरण-पोषण करते रहे। सच कहूं तो इस बात से मैं जीवन में अनभिज्ञ कभी न था।

इस दुनियां में एक पिता ही वो शख्स है जो चाहता की उसकी औलाद उससे ज्यादा तरक्की करे और कामयाब हो। मैंने इस जीवन में जो थोड़ा-बहुत शैक्षणिक और व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त किया है या जो अपने आदर्श स्थापित किए हैं उसके पीछे आप और आपके द्वारा दिये गए संस्कार ही हैं।

हर औलाद की भाँति मैं भी चाहता था कि आपके चरणों में दुनिया भर की खुशी अर्पित कर सकूँ, पर मैं अभागा स्वयं को इस काबिल बना न सका, इसका खेद मुझे जीवन भर रहेगा।

इस जीवन में मेरे आचरण से या मेरे शब्दों से मैंने जाने-अनजाने कभी आपका दिल दुखाया हो या आपके मन को ठेस पहुंचाई हो तो मैं क्षमाप्रार्थी हूँ।

मैं जानता हूँ कि आप मेरे लिए घर के बाकि सदस्यों से ज्यादा फिक्रमंद रहते हैं पर आप कभी इस बात को जताते नहीं है। मुझे आजतक पता न चल सका कि पिता-पुत्र होने के बावजूद एक अदृश्य दूरी हमारे बीच क्यों रही…! अंत में एक बात जो जीवन भर में कभी आपसे नही कह पाया कि…

पापा, मैं आपसे बेहद प्यार करता हूँ…

क्या कहूं उस पिता के बारे में,
जिसने सोचा नही कभी खुद के बारे में,
पापा आपने मुझे जिंदगी भर दिया है,
आपका तहे दिल से शुक्रिया है।

सादर
आपका पुत्र

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 18 =