जूस जैकिंग (Juice Jacking) एक प्रकार का साइबर हमला है जिसमें किसी डिवाइस से उसके चार्जिंग पोर्ट के माध्यम से डेटा की चोरी शामिल है। यह दुर्भावनापूर्ण हैकिंग (Malicious Hacking) का एक रूप है जो इस तथ्य का लाभ उठाता है कि स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे कई उपकरणों को चार्ज किए जाने के दौरान अक्सर उपेक्षित छोड़ दिया जाता है।

हमलावर डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए एक संशोधित चार्जिंग केबल या पावर एडॉप्टर का उपयोग करता है और फिर उस पर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर स्थापित (Malicious Software Installation) कर देता है। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग डिवाइस से डेटा, जैसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और अन्य संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए किया जा सकता है। हमलावर डिवाइस को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने में भी सक्षम हो सकता है, जिससे वे डिवाइस के कैमरे, माइक्रोफ़ोन और अन्य सुविधाओं तक पहुंच बना सकते हैं।

जूस जैकिंग से खुद को बचाने के लिए, जोखिमों के बारे में जागरूक होना और अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। अपने डिवाइस को चार्ज करते समय, उसके साथ आए मूल चार्जर या प्रमाणित तृतीय-पक्ष (Certified Third Party) चार्जर का उपयोग करना सुनिश्चित करें। सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इन्हें हमलावरों द्वारा लक्षित किए जाने की अधिक संभावना है। इसके अतिरिक्त, आपको चार्ज करते समय अपने डिवाइस को अकेला छोड़ने से बचना चाहिए।

अपने डिवाइस को नवीनतम सुरक्षा पैच और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के साथ अद्यतित (Up to date) रखना भी महत्वपूर्ण है। यह आपके डिवाइस को किसी भी दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से बचाने में मदद करेगा जो जूस जैकिंग के माध्यम से स्थापित हो सकते हैं। अंत में, यदि आपको संदेह है कि आपके डिवाइस के साथ छेड़छाड़ की गई है, तो आपको इसे तुरंत पावर स्रोत से डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए और सहायता के लिए किसी पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।

जूस जैकिंग आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है, लेकिन सही सावधानियों के बरतने से इसे रोका जा सकता है। अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाकर, आप यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपका डेटा सुरक्षित (Secure) बना रहे।

यह लेख श्री निखिल रंजन, वरिष्ठ कार्यक्रम समन्वयक, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हरिद्वार द्वारा प्राप्त किया गया है। आप अपनी राय या सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखकर साझा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप उनकी वेबसाइट या विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल से जुड़ सकते हैं।

Juice Jacking: सावधान अगर आप भी दूसरों के चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

thirteen − 13 =

error: Content is protected !!