जाने इंटरनेट पर आपकी कौनसी गलती पहुंचा सकती है जेल

हम में से ज्यादातर लोग इंटरनेट और सोशल मीडिया पर घंटो व्यतीत करते हैं फिर चाहे वो फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प या कोई और सोशल मीडिया साइट हो। बल्कि ये कहा जाये की हमे सोशल मीडिया और इंटरनेट की लत लग गयी है तो ये गलत नहीं होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर आपके द्वारा की गयी छोटी सी गलती भी आपको पहुंचा सकती है जेल की सलाखों के पीछे। आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में।
कई लोग सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल बनाते है। इसमें किसी लड़की या किसी पॉपुलर व्यक्ति के फेक प्रोफाइल बना कर एक्टिव रहते है। लेकिन अगर उस अमुख लड़की या व्यक्ति ने आपके द्वारा बनाई गयी प्रोफाइल की शिकायत साइबर क्राइम में कर दी तो आपको जेल की हवा कहानी पड़ सकती है।

कई बार आप कोई वीडियो या इमेज को अपनी लिए या प्रोफाइल पर उसका उपयोग करते हैं। और अगर वो कंटेंट, वीडियो या इमेज कॉपीराइटेड हुआ तो आपको भारी जुर्माने के साथ साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।
ऑनलाइन ट्रॉल्लिंग आज कल बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। अगर आपके द्वारा किया गया कमेंट या ट्रॉल्लिंग उस अमुख व्यक्ति को पसंद नहीं आता तो वो आप पर निजता के अधिकार के तहत आप पर मुकदमा भी कर सकता है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 5 =