जाने गर्म पानी पीने के फायदे और नुक्सान

वैसे तो पानी पीना स्वास्थय के लिए उपयोगी होता है। कई शोधों से ये पता चला है की ज्यादा पानी पीने हमारे शरीर के टॉक्सिक और विषैले पदार्थ बाहर निकलते है। डॉक्टर्स भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। परन्तु क्या आप जानते है की अगर हम गर्म पानी पिए तो ये और भी उत्तम होगा।
हमे सुबह उठ कर सबसे पहले गर्म पानी पीना चाहिए। पानी को आप गर्म कर के उबाल लें जब पानी आधा बचे तो इसे छान कर थोड़ा ठंडा होने के उपरांत पी लें। आयुर्वेद की दृष्टि से ये पानी सर्वोत्तम होता है। गर्म पानी पीने से गैस की समस्या ठीक हो जाती है। अगर किसी को बवासीर या कुष्ट रोग है तो उसे भी सुबह उठ कर गर्म पानी पीना चाहिए। साथ ही गर्म पानी पीने से पेट के रोग, भूख न लगना, सर्दी जुखाम इत्यादि से भी निजात मिलती है। ये सिरदर्द में भी लाभदायक होता है।

खाने के बाद गर्म पानी पीने से शरीर की चर्बी कम होती है और मोटापा भी घटता है। आप सुबह उठ कर के बिना मुँह धोये चार बड़े गिलास गर्म पानी का सेवन करें। अगर ऐसा करने में दिक्कत हो तो आप एक गिलास से शुरू करें और धीरे धीरे इसकी मात्रा बढ़ा लें।
साथ ही ध्यान रहे की हमे गर्म पानी कब नहीं पीना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को बुखार है तो उसे गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। शरीर में जलन हो या पेट ख़राब होने पर भी गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। गर्मी में भी गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 7 =