मायके से किस दिन वापस ससुराल नहीं आना चाहिए

latest lifestyle

शास्त्रों में बहुत सारी बातें बताईं गयीं हैं जो की मनुष्य जीवन पर अपना प्रभाव डालती हैं। हालांकि आजकल की युवा पीढ़ी इन सब बातों में विशवास नहीं करती और इसे दकियानूसी मानती है। लेकिन हमे इस बात को समझना चाहिए की शास्त्रों में हर बात के पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होती है। आज हम आपसे इसी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं की किस दिन महिलाओं को अपने मायके से ससुराल नहीं जाना चाहिए।

दरअसल मनुष्य जीवन में बुध ग्रह को आय का कारक माना जाता है जबकि चन्द्रमा को यात्रा का। एक पुरानी मान्यता के अनुसार बुध ग्रह चन्द्रमा को अपना शत्रु मानता है। इसी कारण बुधवार को यात्रा करना उचित नहीं माना गया है। कहा जाता है की बुधवार के दिन यदि शादीशुदा महिला अपने मायके से ससुराल वापस आती है तो ये अपशकुन होता है और ऐसे में कोई अनिष्ट होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

ऐसा कहा जाता है की बुधवार को ससुराल आने से पति पत्नी में मतभेद हो सकते है। साथ ही ससुराल से भी सम्बन्ध ख़राब होते हैं। इसके अलावा आपको बुधवार की कथा का तो ज्ञात होगा ही कि किस प्रकार से मधुसूदन जब अपनी पत्नी संगीता को बुधवार के दिन मायके से जबरदस्ती विदा करा लाया तो उन्हें किन किन संकटों का सामना करना पड़ा।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के मुझे लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − fourteen =