latest lifestyle

चंद्रग्रहण 2018: जाने ग्रहण का समय, सूतक काल और प्रभाव

latest lifestyle

आगामी शुक्रवार 27 जुलाई 2018 को चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। ये चंद्रग्रहण 27 जुलाई की रात 11:54 PM से लेकर 28 जुलाई को 3:49 AM तक चलेगा। इस बार ये चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण है। साथ ही यह इस सदी का सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण होने वाला है जिसकी अवधि 3 घंटे और 55 मिनट्स की होगी। इस दौरान चन्द्रमा का रंग नीले से गहरा भूरा रंग हो जाएगा। इसे सुपर ब्लड मून (Super Blood Moon) भी कहते हैं।  

इस दिन गुरु पूर्णिमा भी पड़ रही है जिसके कारण इसकी महत्ता और भी बढ़ जाती है। अगर आप पूजा पाठ इत्यादि करना चाहते हैं तो आप सूतक काल लगने से पहले कर सकते हैं। सूतक दोपहर 2 बजे से शुरू हो जायेगा और ग्रहण की समाप्ति के साथ ही ख़त्म हो जाएगा। ज्योतिषाचार्यों की माने तो ग्रहण के दौरान भोजन करने से बचना चाहिए। परन्तु वृद्धों, बच्चों, बीमार व्यक्तियों और गर्भवती स्त्रियों पर ये नियम लागू नहीं होते। अगर आप के पास भी इससे जुड़ी कोई खबर या जानकारी हो तो हमसे साझा जरूर करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 5 =